Friday, Apr 26 2024 | Time 00:28 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी , इमरान आपसी विवादों को बातचीत से हल करेंगें: चीन

बीजिंग, 24 मई(वार्ता) चीन ने भारत में आम चुनावों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी को मिली शानदार सफलता पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की बधाई तथा इसके जवाब में श्री मोदी के धन्यवाद को लेकर उम्मीद जताई हैं कि दोनों देशों के नेता आपसी विवादों को बातचीत के जरिए सुलझाने की दिशा में काम करेंगे।
गौरतलब है कि श्री खान ने गुरूवार को शानदार जीत के लिए श्री मोदी को बधाई देते हुए कहा था वह दक्षिण एशिया में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को लेकर उत्साहित है। इसके जवाब में श्री मोदी ने कहा था “ आपकी अच्छी दुआओं के लिए धन्यवाद और हमने इस क्षेत्र की शांति तथा विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।”
दाेनों देशों के बीच इस तरह के सकारात्मक संवाद पर प्रतिक्रिया करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा कि हम तरह के रवैये का स्वागत करते हैं और दोनों देशों का दक्षिण एशिया में काफी महत्व है तथा दोनों के बीच बेहतर संबंध उनके आपसी हितों के बेहद जरूरी हैं।
श्री कांग ने कहा , “ हमें उम्मीद है कि दोनों पक्ष सद्भभावना , एक दूसरे से बेहतर मुलाकात और मतभेदों को आपसी बातचीत के जरिए सुलझा कर अपने संबंधों को मजबूत करेंगे तथा इस क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा को बरकरार रखेंगे।”
गौरतलब है कि श्री माेदी ने पिछले वर्ष जुलाई में आम चुनावों में जीत हासिल करने के बाद श्री खान को बधाई दी थी।
श्री खान ने इन चुनावों से पहले कहा था कि नयी दिल्ली में एक बेहतर और राष्ट्रवादी सरकार होने से शांति प्रकिया को आयोजित करने में काफी आसानी होगी।
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बुधवार को किर्गिज की राजधानी बिशकेक में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से अनौपचारिक बातचीत में कहा था कि भारत के साथ शांतिपर्वूक कूटनीति को आगे बढ़ाने के प्रधानमंत्री इमरान खान के दृष्टिकोण के लिए पाकिस्तान प्रतिबद्ध है।
जितेन्द्र टंडन
वार्ता
image