Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:28 Hrs(IST)
image
दुनिया


आसियान के साथ मिलकर राखिन में तनाव कम करेगा म्यांमार

नैप्यीडा, 29 मई (वार्ता) म्यांमार ने राखिन प्रांत में तनाव कम करने को लेकर दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संगठन आसियान के साथ मिलकर काम करने पर आपसी सहमति व्यक्त की है।
राखिन में यूनियन इंटरप्राइजेज फॉर ह्यूमन असिस्टेंस, रिसेटलमेंट एंड डेवलपमेंट (यूईएचआरडी) के अनुसार आसियान और म्यांमार क्षेत्र में तनाव को कम करने के व्यावहारिक उपाय शुरू करने के लिए सहमत हो गये हैं।
म्यांमार टाइम्स ने बताया कि एजेंसी के अध्यक्ष के सलाहकार यू टा ओउंग ने कहा कि इन उपायों को जल्द से जल्द लागू किया जाएगा।
उन्होंने कहा, “हम जल्द ही वास्तविक उपायों को शुरू करने की उम्मीद करते हैं।” आसियान, प्रमुख मंत्रालयों और राखिन के वरिष्ठ अधिकारियों की सोमवार को नैप्यीडा में बैठक हुई।
दोनों पक्षों ने प्रभावशाली परियोजनाओं को लागू करने पर सहमति जतायी है जिससे तत्काल समुदाय के लोग लाभान्वित होंगे और शरणार्थियों काे स्वेदश भेजने का समर्थन करने के लिए म्यांमार में स्थित आसियान-आपातकालीन प्रतिक्रिया और आकलन टीम योजना बनायेगी।
अासियान सचिवालय के अनुसार, आसियान और म्यांमार ने रखाइन में प्रारंभिक जरुरतों के आकलनकर्ताओं की सिफारिशों पर चर्चा की और राखिने में स्वदेश भेजने की सुविधा के लिए व्यापक आवश्यकताओं के आकलन के लिए योजना बनायी।
उप्रेती, रवि
वार्ता
image