Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:51 Hrs(IST)
image
दुनिया


ब्रेक्जिट समझौता नहीं होने के लिए तैयार रहे ब्रिटेन : ट्रंप

वाशिंगटन 02 जून (वार्ता) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि ब्रिटेन को ब्रेक्जिट समझौते पर सरकार की बातचीत में इसके नेता निजेल फराज को शामिल करना चाहिए तथा ब्रिटेन को बगैर किसी समझौते केे यूरोपीय संघ से अलग होने की तैयारी करनी चाहिए।
श्री ट्रंप ने संडे टाइम्स को दिये साक्षात्कार में ब्रेक्जिट मसले पर ब्रिटेन सरकार के प्रयासों की तीख्री आलोचना करते हुए कहा कि इसका यूरोपीय संघ से बाहर जाना तय है।
सोमवार को श्री ट्रंप के ब्रिटेन की यात्रा पर जाने से पूर्व यह साक्षात्कार प्रकाशित किया गया है।
शनिवार को श्री ट्रम्प ने बोरिस जॉनसन को कंजर्वेटिव पार्टी का “उत्कृष्ट” नेता बताया।
राजनयिक सम्मेलन की चर्चा करने पर श्री ट्रम्प ने कहा कि प्रधानमंत्री थेरेसा मे के कट्टर आलोचक ब्रेक्जिट पार्टी के नेता हैं जो यूरोपीय संघ के साथ बातचीत में “बहुत कुछ” प्रदान करने की क्षमता रखते हैं और उन्हें इसमें शामिल किया जाना चाहिए।
बीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यह भी कहा कि अगर यूरोपीय संघ की वार्ता से यदि ब्रिटेन को कुछ नहीं मिलता है तो उसे संघ की बातचीत से भी दूर हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा,“यदि आपको वह सौदा नहीं मिलता है जो आप चाहते हैं। यदि आपको उचित सौदा नहीं मिलता है, तो आप चले जाते हैं।”
इस बीच, लंदन के मेयर, सादिक खान ने श्री ट्रम्प की यात्रा को ‘बढ़ते वैश्विक खतरे के सबसे प्रबल उदाहरणों में से एक’ के रूप में चिह्नित किया है।
ऑब्जर्वर में लिखे लेख में, श्री खान ने कहा,“दुनिया भर में दक्षिण धुरपंथियों में वृद्धि हो रही है जो हमारे कठिन संघर्ष के बाद हासिल किए गए अधिकारों, स्वतंत्रता और उन मूल्यों के लिए चेतावनी है जिन्होंने हमारे उदार एंव लोकतांत्रिक समाजों को 70 से अधिक वर्षों से परिभाषित किया है।”
संजय जितेन्द्र
वार्ता
More News
पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

23 Apr 2024 | 3:08 PM

वारसॉ, 23 अप्रैल (वार्ता) पोलैंड के रक्षा प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य सहयोग के लिए वारसॉ की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। यह जानकारी दक्षिण कोरिया के डीएपीए ने मंगलवार को दी।

see more..
अमेरिका में 3 लोगों पर वीजा प्रतिबंध

अमेरिका में 3 लोगों पर वीजा प्रतिबंध

23 Apr 2024 | 3:03 PM

वाशिंगटन, 23 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका स्पाइवेयर के वाणिज्यिक स्पाइवेयर के दुरुपयोग और प्रसार को रोकने के लिए इसके विकास अथवा बिक्री से जुड़े 13 व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठायेगा।

see more..
उत्तरी इथियोपिया में संघर्ष के कारण 50,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए : संरा

उत्तरी इथियोपिया में संघर्ष के कारण 50,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए : संरा

23 Apr 2024 | 2:57 PM

नैरोबी, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तरी इथियोपिया में सशस्त्र संघर्ष के कारण विस्थापित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 50,000 से ज्यादा हो गई है।

see more..
image