Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:25 Hrs(IST)
image
दुनिया


चीन के राष्ट्रपति रूस पहुंचे

मॉस्को, 05 जून (शिन्हुआ) चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आमंत्रण पर 23वें सेंट पीटर्सबर्ग अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच में शामिल होने के लिए बुधवार को मास्को पहुंचे।
श्री जिनपिंग और श्री पुतिन पिछले सात दशकों में दोनों देशों के द्विपक्षीय रिश्तों की उपलब्धियां और अनुभव की समीक्षा करेंगे। माना जा रहा है कि दोनों नेता महत्वपूर्ण सहयोग दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर सकते हैं तथा द्विपक्षीय संबंधों की
70वीं वर्षगांठ के मौके पर एक सभा में भी भाग लेंगे।
श्री जिनपिंग ने समाचार एजेंसी तास को दिए साक्षात्कार में कहा, “ पिछले 70 वर्षों में हमारी उपलब्धियों और अनुभव के आधार पर हम दोनों देशों के संबंधों को ऊंचे स्तर पर ले जाने का विश्वास और क्षमता है।”
श्री जिनपिंग अपने दौरे के दौरान 23वें सेंट पीटर्सबर्ग अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच में भी भाग लेंगे। जहां वह सतत विकास और विश्व में सामान्य विकास तथा समृद्धि के लिए वैश्विक शासन में सुधार को लेकर अपनी बात रखेंगे।
उल्लेखनीय है कि श्री जिनपिंग के 2013 में राष्ट्रपति बनने के बाद उनका रूस का यह आठवां दौरा है। दोनों नेता 2013 से लेकर अब तक वैश्विक तथा अन्य कार्यक्रमों में 30 बार मुलाकात कर चुके हैं।
इस वर्ष अप्रैल में दोनों नेताओं के बीच हुयी मुलाकात में श्री जिनपिंग ने कहा था कि द्विपक्षीय संबधों के मामले में रूस एक प्रमुख देश बन गया है जिनमें आपसी विश्वास, बेहतर समन्वय और राजनीतिक मूल्य शामिल हैं।
जतिन.श्रवण
शिन्हुआ
More News
सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

25 Apr 2024 | 1:46 PM

कैनबरा, 25 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने गत 15 अप्रैल को सिडनी के एक चर्च में पादरी को चाकू मारने की घटना की जांच के बाद 14-17 वर्ष की आयु के पांच किशोरों को हिरासत में लिया है।

see more..
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
image