Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:14 Hrs(IST)
image
दुनिया


कजाखस्तान में राष्ट्रपति चुनाव पर मतदान शुरू

नुर-सुल्तान 09 जून (स्पूतनिक) कजाखस्तान के राष्ट्रपति पद के चुनाव में मतदान के लिए शांतिपूर्ण तरीके से मतदान शुरू हुआ।
मतदान स्थानीय समयानुसार शाम आठ बजे समाप्त हो जायेगा। पश्चिमी कजाखस्तान, अतायरू, अकोतोब और मेंगिस्टो क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हुए जो समय में अंतर होने के कारण निर्धारित समय से एक घंटे बाद तक वाेटिंग के लिए खुले रहेंगे।
कज़ाखस्थान के पूर्व राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव ने लगभग 30 वर्षों तक पद पर बने रहने के बाद 20 मार्च को इस्तीफा दे दिया और उनके स्थान पर श्री कसीम-जोमार्ट टोकायेव को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया, जो राष्ट्रपति पद के चुनाव होने तक राष्ट्रपति पद पर बने रहेंगे। वह संसद के ऊपरी सदन के अध्यक्ष थे।
राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में लगभग सात लोगों को पंजीकृत किया गया था, जिनमें श्री टोकयव भी शामिल थे, जिन्हें नाज़बायेव की अध्यक्षता वाले सत्तारूढ़ नूर ओटान पार्टी की ओर से नामित किया गया था।
कजाखस्तान में राष्ट्रपति पांच वर्षों के लिए चुने जाते हैं और उम्मीदवार को चुनाव जीतने के लिए 50 फीसदी से अधिक मत हासिल करना जरुरी है। यदि किसी भी उम्मीदवार को 50 फीसदी से अधिक मत नहीं पड़ते हैं तो चुनाव का दूसरा दौर यानी फिर से चुनाव कराया जाता है।
उप्रेती संजय
स्पूतनिक
More News
लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

28 Mar 2024 | 2:52 PM

यरुशलम, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिणी लेबनान के नकौरा में एक कैफे पर इजरायली हमले में कम से कम चार लोग मारे गए हैं और छह अन्य घायल हो गए हैं।

see more..
खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

28 Mar 2024 | 2:33 PM

ढ़ाका 28 मार्च (वार्ता) बंगलादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जि़या की जेल की सजा के निलंबन को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया है।

see more..
स्पेन के प्रधानमंत्री को लेकर जा रहा विमान तकनीकी गड़बड़ी के बाद लौटा वापस

स्पेन के प्रधानमंत्री को लेकर जा रहा विमान तकनीकी गड़बड़ी के बाद लौटा वापस

28 Mar 2024 | 2:20 PM

मेड्रिड 28 मार्च (वार्ता) स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को राजधानी मेड्रिड से देश के दक्षिण -पश्चिमी इलाके की ओर लेकर उड़े विमान में कुछ तकनीकी गड़बड़ी आने के बाद वापस लौटाया गया।

see more..
चीन में रेतीले तूफ़ान के लिए पीला अलर्ट जारी

चीन में रेतीले तूफ़ान के लिए पीला अलर्ट जारी

28 Mar 2024 | 1:58 PM

बीजिंग, 28 मार्च (वार्ता) चीन के उत्तरी हिस्सों में रेतीले तूफ़ान के लिए पीला अलर्ट जारी किया गया है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि गुरुवार सुबह आठ बजे से शुक्रवार सुबह आठ बजे तक शिनजियांग, इनर मंगोलिया, निंगक्सिया, शानक्सी, शांक्सी, हेबेई, बीजिंग, तियानजिन, शेडोंग, हेनान, हेइलोंगजियांग, जिलिन और लियाओनिंग के कुछ हिस्सों में रेत और धूलभरी आंधी आने के आसार हैं।

see more..
image