Friday, Mar 29 2024 | Time 05:41 Hrs(IST)
image
दुनिया


रोहिंग्या मुद्देे पर म्यांमार अपने वादे से मुकरा: शेख हसीना

ढाका 09 जून (वार्ता) बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रविवार को दस लाख से अधिक रोहिंग्या नागरिकों के स्वदेश लौटने को लेकर म्यांमार की ओर से किये गये वादे से मुकरने का आरोप लगाया और आशंका जताई कि कुछ अंतर्राष्ट्रीय सहायता एजेंसियां संकट को बनाये रखने के लिए इसका इस्तेमाल करेगी।
सुश्री हसीना ने आधिकारिक आवास गणभवन में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि समस्या म्यांमार के साथ है क्योंकि वह नहीं चाहता है कि रोहिंग्या किसी भी तरह से वापस लौटे।
उन्होंने कहा कि म्यांमार ने बंगलादेश के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है जिसमें उन्हें(रोहिंग्या को) वापस लेने का वादा किया है।
प्रधानमंत्री ने आशंका जतायी कि कुछ अंतर्राष्ट्रीय सहायता एवं स्वैच्छिक एजेंसियां है जो इस संकट को हल करने के लिए तैयार नहीं है, वे चाहती हैं कि शरणार्थी कभी स्वदेश न लौटे।
सुश्री हसीना जापान, सऊदी अरब और फिनलैंड के अपने त्रि-राष्ट्र दौरे से लौटने के एक दिन बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह वही है जो मैं देख रही हूं।
इस धारणा के बारे में टिप्पणियों के लिए कहा गया कि तीन प्रमुख देशों - चीन, जापान और भारत - ने इस संकट पर म्यांमार का पक्ष लिया तो उन्होंने(प्रधानमंत्री) ने कहा कि बंगलादेश ने इन देशों के साथ अलग-अलग बातचीत की और सभी देशों ने रोहिंग्याओं के म्यांमार के नागरिक होने की बात स्वीकार की और वहां वापस लौटने पर सहमति व्यक्त की।
उन्होंने कहा कि हालांकि तीन देशों ने तर्क दिया कि यदि वे सभी म्यांमार का विरोध करेंगे तो उसे(म्यांमार को) मनाने वाला कौन बचेगा।
यह पूछे जाने पर कि चीन के सक्रिय समर्थन प्राप्त करने के लिए जापान के बाद चीन जाने की योजना बनाई है तो उन्होंने (शेख हसीना) ने सकारात्मक जवाब देते हुए कहा कि इस साल जुलाई में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आमंत्रण पर शिखर सम्मेलन में शामिल होने की योजना बनाई है।
प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आमंत्रण मिलने पर वह भारत का भी दौरा करेंगी। साथ ही यह भी कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दोबारा चुने जाने पर उन्हें बधाई दी थी।
नीरज
वार्ता
More News
इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

28 Mar 2024 | 6:58 PM

लंदन, 28 मार्च (वार्ता) दुनिया भर से इस वर्ष अब तक 4,600 से अधिक शरणार्थी छोटी-छोटी नावों पर सवार होकर ब्रिटेन पहुंचे हैं, जो वर्ष के शुरुआती तीन महीनों के लिए एक रिकॉर्ड है।

see more..
पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

28 Mar 2024 | 6:58 PM

रावलपिंडी 28 मार्च (वार्ता) तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ,बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और अन्य आतंकवादी संगठन अमेरिका निर्मित हथियारों से पाकिस्तान के खिलाफ हमले कर रहे हैं।

see more..
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

28 Mar 2024 | 6:58 PM

मेक्सिको सिटी, 28 मार्च (वार्ता) मेक्सिको में 19 प्रांतों के 120 जंगलों में आग के मामले दर्ज किए गए हैं। जंगलों में फैली आग से 7,137 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है।

see more..
image