Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:36 Hrs(IST)
image
दुनिया


ईरानी सैन्य कमांडर ने चेताया, अमेरिकी हमले का देंगे करारा जवाब

तेहरान, 23 जून (वार्ता) ईरानी सेना के शीर्ष कमांडर मेजर जनरल गोलाम अली राशिद ने कहा है कि ईरान अपने खिलाफ होने वाली किसी भी तरह की अमेरिकी सैन्य कार्रवाई का पूरा जवाब देगा।
संवाद समिति फार्स न्यूज ने श्री राशिद के हवाले से बताया“अमेरिका, यहूदी और सऊदी गठबंधन के खिलाफ ईरान अपनी संप्रभुता, अस्तित्व तथा इस क्षेत्र की स्थिरता को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। अमेरिका को एक जिम्मेदार देश की तरह व्यवहार करना चाहिए और इस क्षेत्र में किसी भी तरह के गलत व्यवहार से बचना होगा। हम न तो युद्ध के पक्ष में थे और न ही हैं लेकिन अगर हम पर कोई हमला होता है तो अपने हिताें की रक्षा बखूबी करेंगे।”
गौरतलब है कि गुरुवार को ईरान ने होरमुज जलडमरूमध्य क्षेत्र में अमेरिका के एक टोही विमान को मार गिराया था और इसके बाद से दोनाें देशों के तनाव बढ़ गया है। ईरान का दावा है कि वह विमान उसके हवाई क्षेत्र में उड़ान भर रहा था जबकि अमेरिकी सेना का कहना है कि वह अंतरराष्ट्रीय वायु क्षेत्र में था।
इसके परिणाामस्वरूप अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को घोषणा की थी कि वह ईरान के खिलाफ नए और विस्तृत प्रतिबंध लगा रहे हैं और ये सोमवार से प्रभावी होंगे।
जितेन्द्र आशा
वार्ता
image