Friday, Apr 19 2024 | Time 06:42 Hrs(IST)
image
दुनिया


ईरान पर हमले के लिए अपने क्षेत्र के इस्तेमाल की अमेरिका को अनुमति नहीं:इराक

वाशिंगटन 26 जून (स्पूतनिक)इराक ने कहा है कि वह अमेरिका को ईरान के खिलाफ हमले के लिए अपनी जमीन इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देगा।
राष्ट्रपति बरहम सालिह ने सीएनएन को दिये साक्षात्कार में श्री कहा,“हम ईरान सहित किसी भी पड़ोसी देश के खिलाफ हमले के लिए अपने क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं होने देंगे। यह निर्णय इराक और अमेरिका के बीच हुयी संधि का हिस्सा नहीं है।”
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस वर्ष फरवरी में एक चैनल को दिये एक साक्षात्कार में कहा था कि अमेरिका, ईरान पर निगरानी के लिये इराक में अपने सैनिकों की मौजूदगी बनाये हुये है। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस बयान के बाद इराकी संसद के उपभापति हसन काबी ने कहा था कि संसद अमेरिका के साथ हुये सुरक्षा समझौते को समाप्त करने के लिए विधेयक लाने पर विचार कर रही है जिससे देश से सभी विदेशी सैनिकों की वापसी का रास्ता साफ होगा।
श्री सालिह ने कहा कि अमेरिका ने देश में स्थित अमेरिकी सैनिकों को ईरान पर नजर रखने के लिए इराक की सरकार से अनुमति का आग्रह नहीं किया है।
अमेरिका ने इराक में वर्ष 2000 में सैन्य अभियान के लिये हजारों सैनिकों को भेजा था। इराक के साथ हुये समझौते के तहत अमेरिका ने वहां से 2011 में अपने सैनिकों वापस बुला लिया था। इसके तीन वर्ष बाद इराकी सेना की इस्लामिक आतंकवादी समूहों से चल रही लड़ाई में मदद के लिये अमेरिका ने अपने सैनिकों को भेजा था। लगभग पांच हजार अमेरिकी सैनिक वर्ष 2018 तक इराक में थे।
पिछले सप्ताह ईरान के सुरक्षाबलो ने देश के हर्मुज तटीय क्षेत्र में अमेरिका के एक ड्रोन विमान को मार गिराया था। इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा था कि ईरान जवाबी हमले के लिये तैयार रहे। अमेरिका ने ईरान पर हवाई हमले का आदेश दे दिया था जिसे अंतिम समय में वापस लिया गया।
ईरान और छह शक्तियों के बीच 2015 में हुये परमाणु समझौते से पिछले वर्ष अमेरिका के हटने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता गया जो अब चरम पर है।
राम आशा
स्पूतनिक
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image