Friday, Mar 29 2024 | Time 20:24 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रंप और किम परमाणु वार्ता दोबारा शुरू करने पर सहमत

सोल 30 जून (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन अगले कुछ सप्ताह में परमाणु निरस्त्रीकरण पर बातचीत शुरू करने पर सहमत हुए हैं।
श्री ट्रंप और श्री किम के बीच उत्तर और दक्षिण कोरिया को अलग करने वाले असैन्य क्षेत्र (डीएमजेड) में रविवार को वार्ता हुई। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि श्री ट्रंप ने संकेत दिया है कि वह श्री किम से दोबारा भी मुलाकात कर सकते हैं जिससे ठप पड़ी परमाणु वार्ता के फिर शुरू होने की उम्मीद जगी है।
श्री ट्रंप ने कहा, “हम इस बात पर सहमत हुए हैं कि दोनों देश एक-एक टीम का गठन करेंगे। ये टीमें कुछ विवरणों का पता लगाने का प्रयास करेंगी। अमेरिकी टीम का नेतृत्व उत्तर कोरिया में अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बीगन करेंगे।”
श्री ट्रंंप ने कहा, “हम यह देखना चाहते हैं कि क्या हम एक व्यापक और अच्छा समझौता कर सकते हैं।” श्री ट्रंप ने हालांकि यह संकेत नहीं दिया कि अमेरिका उत्तर कोरिया के खिलाफ लगे प्रतिबंधों में ढील देगा अथवा नहीं लेकिन उन्होंने यह कहा कि बातचीत दोबारा शुरू होने के बाद वाशिंगटन ऐसा करने पर विचार कर सकता है।
गौरतलब है कि श्री ट्रंप और श्री किम के बीच गत फरवरी में हेनोई में हुए शिखर सम्मेलन के बाद यह पहली मुलाकात है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया की सीमा में प्रवेश कर श्री किम से हाथ मिलाया और संक्षिप्त बातचीत भी की। इसके साथ ही श्री ट्रंप उत्तर कोरियाई धरती पर कदम रखने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गये।
यामिनी जितेन्द्र
जारी वार्ता
More News
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image