Friday, Mar 29 2024 | Time 18:27 Hrs(IST)
image
दुनिया


दोहा शांति वार्ता के बीच तालिबान हमले की निंदा

काबुल, 02 जुलाई (शिन्हुआ) अफगानिस्तान सरकार ने कतर की राजधानी दोहा में जारी शांति वार्ता के बीच राजधानी काबुल में तालिबान समूह के जानलेवा हमले की मंगलवार को कड़ी निंदा की।
अफगान सरकार ने इसे आतंकवादी हमला करार देते हुए तालिबान समूह से इस प्रकार के विध्वंसक गतिविधियों को छोड़ने तथा देश में शांति बनाये रखने के लिए काम करने की अपील की है।
राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी के हवाले से जारी राष्ट्रपति भवन के वक्तव्य में कहा गया कि तालिबान ने आतंकवादी हमले जारी रखकर अफगानी लोगों को मारने के अपनी शातिर मंसूबे का परिचय दिया है तथा यह प्रदर्शित करने की कोशिश की है कि देश में युद्ध जारी रहे।
अफगान सरकार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने भी तालिबान हमले की सख्ती से निंदा की है।
तालिबान का हमला सोमवार की सुबह व्यस्त समय में शुरू हुआ था जो आठ घंटे तक चला। इस हमले मेें चार नागरिकों, दो पुलिसकर्मियों तथा पांच हमलावरों समेत कम से कम 11 लोग मारे गये थे।
स्थानीय मीडिया रिपोर्टाें के मुताबिक इस घटना में मरने वालों की संख्या काफी अधिक है। आतंकवादी समूह तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।
स्थानीय समाचारपत्र डेली मांदेगर ने इस हमले को दोहा में आयोजित शांति वार्ता में अपना दबदबा कायम रखने का प्रयास बताया है। सांसद अनार कोलीहुनरयार ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में इस घातक हमले को कायरतापूर्ण आतंकवादी हमला बताते हुए कहा कि इससे संदेह उत्पन्न होता है कि सशस्त्र समूह शांति प्रक्रिया में शामिल होना तथा अफगान सरकार से वास्तव में बातचीत करना चाहता है या नहीं।
यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब अफगानिस्तान में अमेरिकी विशेष दूत जलमय खालिजाद तथा तालिबान पक्षकारों के बीच दोहा में शांति वार्ता की प्रक्रिया जारी है।
संजय.श्रवण
शिन्हुआ
image