Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:41 Hrs(IST)
image
दुनिया


रूस में बाढ़ के कारण 18 की मौत, 13 लापता

मास्को, 02 जुलाई (शिन्हुआ) रूस के साइबेरियाई इलाके के इरकुत्स्क में बाढ़ के कारण 18 लोगों की मौत हो गयी तथा 13 अन्य लापता हैं।
तास न्यूज एजेंसी ने प्रांतीय गवर्नर सर्गेई लेवचेंको के हवाले से यह जानकारी दी। आपदा मंत्रालय की इरकुत्स्क क्षेत्रीय डिवीजन के वक्तव्य के मुताबिक 25 जून से अब तक बाढ़ की चपेट में क्षेत्र की 96 बस्तियां आयी हैं। इनमें 10097 आवासीय घरों के 32798 लोग प्रभावित हुए हैं जिनमें 7938 बच्चे भी शामिल हैं। बाढ़ से चिकित्सा, प्रसूति केंद्र, स्कूल और किंडरगार्टन भी प्रभावित हुए हैं।
बयान में कहा गया है कि 574 बच्चों सहित 2,563 लोगों को बाढ़ वाले इलाकों से अस्थायी आवास केंद्रों या रिश्तेदारों या परिचितों के घरों में पहुंचाया गया।
कुल 1,303 लोगों ने चिकित्सा सहायता मांगी, जिनमें से 41 लोगों सहित 201 लोगों को मुख्य रूप से हाइपोथर्मिया के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया।
इरकुत्स्क क्षेत्र में बाढ़ के बाद आपातकाल की स्थिति घोषित की गयी है। जून के अंत में स्थानीय इया नदी में जल स्तर खतरे के निशान से लगभग सात मीटर ऊपर उठने के साथ बाढ़ का पानी फैला।
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को बाढ़ पर एक बैठक की और संबंधित सरकारी निकायों को स्थानीय निवासियों को तत्काल सहायता प्रदान करने और संचार, परिवहन, स्वास्थ्य देखभाल, बिजली और शिक्षा सुविधाओं सहित अन्य बुनियादी ढांचे को तुरंत बहाल करने के निर्देश दिए।
मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि इरकुत्स्क क्षेत्र में बचाव अभियान में 1,410 से अधिक लोग, 287 उपकरण, 63 नावें और चार हवाई जहाज लगे हुए हैं।
संजय.श्रवण
शिन्हुआ
More News
इराक में अर्धसैनिक बल हश्द शाबी अड्डे पर अज्ञात ड्रोन का हमला

इराक में अर्धसैनिक बल हश्द शाबी अड्डे पर अज्ञात ड्रोन का हमला

20 Apr 2024 | 2:53 PM

बगदाद, 20 अप्रैल (वार्ता) इराक के मध्य प्रांत बाबिल में हश्द शाबी फोर्सेज के बेस हाउसिंग मुख्यालय पर शनिवार तड़के अज्ञात ड्रोनों के हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए।

see more..
image