Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:49 Hrs(IST)
image
दुनिया


ऑस्ट्रेलिया में धूम्रपान से प्रतिदिन 17 लोगों की मौत

कैनबरा 04 जुलाई (शिन्हुआ) ऑस्ट्रेलिया में धूम्रपान के कारण होने वाले हृदयाघात और दिल की अन्य बीमारियों के कारण प्रतिदिन 17 लोगों की मौत हो जाती है।
ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू) की एक टीम ने गुरुवार को जारी अपने अध्ययन में बताया कि धूम्रपान करने वाले लोगाें के हृदयवाहिनी संबंधित बीमारी से मरने का खतरा तीन गुना और हृदयाघात का खतरा दोगुना अधिक रहता है।
एएनयू के नेशनल सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड पापुलेशन हेल्थ की एमिली बैंक्स के नेतृत्व शोध टीम ने हृदयवाहिनी से संबंधित 36 प्रकार की बीमारियों के लिए 190000 ऑस्ट्रेलिया लोगों पर सात वर्ष तक अध्ययन किया। उन्हें पता चला कि धूम्रपान के कारण प्रतिवर्ष हृदयवाहिनी की बीमारियों से 6400 से अधिक लोगों की मौत हो जाती है जिन्हें रोका जा सकता था।
सुश्री बैंक्स ने बताया कि अध्ययन के दौरान गरीब-अमीर, महिला-पुरुष, शहर-गांव आदि का भेद किये बगैर हर वर्ग के लोगों में धूम्रपान के कारण दिल का दौरा, आघात, दिल का काम करना बंद कर देना, दिल की मांस-पेशियों की बीमारी, धड़कनों से संबंधित बीमारी और गैंग्रीन जैसी बीमारियों के खतरों की जांच की गयी। उन्होंने कहा कि धूम्रपान के खतरे से कोई नहीं बचा है। इससे हर वर्ग के लोगों के स्वास्थ्य को भारी नुकसान पहुंचता है।
उन्होंने बताया कि धूम्रपान के कारण प्रतिवर्ष 114000 यानी प्रतिदिन 31 लोगों को कोरोनरी धमनी से संबंधित बीमारियों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। ऑस्ट्रेलिया में फिलहाल लगभग 27 लाख लोग धूम्रपान करते हैं। उन्होंने बताया कि अगर धूम्रपान करने वाले किसी व्यक्ति को दिल का दौरा या आघात पड़ता है तो ज्यादातर मामलों में यह धूम्रपान के कारण ही होता है।
सुश्री बैंक्स ने स्थिति को बहुत चिंताजनक बताते हुए कहा कि प्रतिदिन पांच सिगरेट पीने वाले लोगों के हृदयवाहिनी की बीमारियों से मरने का खतरा दोगुना होता है। वहीं धूम्रपान छोड़ने से यह खतरा काफी कम हो जाता है।
धूम्रपान की लत छोड़ने में मदद करने वाले एक संगठन ‘क्विट विक्टोरिया’ की साराह व्हाइट ने बताया कि किसी भी उम्र में धूम्रपान छोड़ना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक ही होता है। उन्होंने बताया कि 45 की उम्र तक धूम्रपान छोड़ देने से दिल की बीमारी का खतरा 90 प्रतिशत तक कम हो जाता है।
उन्होंने कहा, “अगर आप कभी-कभी या दोस्तों के साथ सिगरेट पीते हैं और मानते हैं कि इतने से नुकसान नहीं होगा तो यह अध्ययन आपको बतायेगा कि आप खुद के साथ मजाक कर रहे हैं।
यामिनी राम
शिन्हुआ
More News
इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

28 Mar 2024 | 6:58 PM

लंदन, 28 मार्च (वार्ता) दुनिया भर से इस वर्ष अब तक 4,600 से अधिक शरणार्थी छोटी-छोटी नावों पर सवार होकर ब्रिटेन पहुंचे हैं, जो वर्ष के शुरुआती तीन महीनों के लिए एक रिकॉर्ड है।

see more..
पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

28 Mar 2024 | 6:58 PM

रावलपिंडी 28 मार्च (वार्ता) तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ,बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और अन्य आतंकवादी संगठन अमेरिका निर्मित हथियारों से पाकिस्तान के खिलाफ हमले कर रहे हैं।

see more..
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

28 Mar 2024 | 6:58 PM

मेक्सिको सिटी, 28 मार्च (वार्ता) मेक्सिको में 19 प्रांतों के 120 जंगलों में आग के मामले दर्ज किए गए हैं। जंगलों में फैली आग से 7,137 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है।

see more..
image