Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:26 Hrs(IST)
image
दुनिया


उत्तर कोरिया ने ऑस्ट्रेलियाई छात्र को रिहा किया

केनबेरा, 04 जुलाई (वार्ता) उत्तर कोरिया ने पिछले सप्ताह हिरासत में लिये गये आस्ट्रेलियाई छात्र को रिहा कर दिया है।
आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मोरिसन ने संसद में यह जानकारी दी।
बीबीसी की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार चूंकि उत्तर कोरिया में आस्ट्रेलिया का दूतावास नहीं है, इसलिए स्वीडेन और उत्तर कोरिया के दूतावासों के अधिकारियों के बीच बातचीत हुयी जिसके बाद अलेक सिंग्ले (29) को रिहा कर दिया गया।
मूल रूप से आस्ट्रेलिया के पर्थ निवासी सिंग्ले उत्तर कोरिया की राजधानी स्थित किम -11-संग विश्वविद्यालय से कोरियाई साहित्य में स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रहा था और साथ-साथ पर्यटन का व्यवसाय भी रहा था। वह एक साल से उत्तर कोरिया में था। यह पता नहीं चल पाया है कि उसे हिरासत में क्यों लिया गया।
आस्ट्रेलियाई छात्र की रिहाई की खबर सबसे पहले ‘ए के न्यूज’ ने दी जिसमें कहा गया था कि सिंग्ले फिलहाल चीन में है और यहां से जापान रवाना होगा। एक वीडियो फुटेज में सिंग्ले ने कहा कि सकुशल है।
इसके बाद श्री मोरिसन ने संसद में कहा, “ हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि सिंग्ले को उत्तर कोरिया ने रिहा कर दिया है। वह स्वस्थ एवं सकुशल है। अमूल्य सहयोग देने के लिए मैं स्वीडन के अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं।”
इस वर्ष मार्च में एक समाचार में प्रकाशित एक खबर में सिंग्ले ने कहा था कि वह उत्तर कोरिया में रहने वाला एक मात्र आस्ट्रेलियाई नागरिक है। गत सप्ताह उसके परिजनों और दोस्तों का उससे संपर्क नहीं हाे पा रहा था जिससे उसके हिरासत में लिये जाने की आशंका उत्पन्न हो गयी थी।
आशा.श्रवण
वार्ता
image