Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:33 Hrs(IST)
image
दुनिया


अफगानिस्तान में शांति प्रयासों की पुतिन की पहल का स्वागत

काबुल,04 जुलाई(वार्ता) अफगानिस्तान में शांति बहाली के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के प्रयासों की अफगानी विदेश मंत्रालय ने सराहना की है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता शिबघातुल्लाह अहमदी ने श्री पुतिन के इस बयान की सराहना की है जिसमें उन्होंने कहा था कि रूस अफगानिस्तान में दशकों से चली आ रही इस समस्या का अंत चाहता है और इसमें देश के राजनीतिक तथा राजनीतिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों के बीच समग्र बातचीत की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी कहा था कि रूस अफगानिस्तान को आंतकवाद तथा नशे और अपराध से मुक्त कराने की दिशा में मदद कर रहा है।
श्री अहमदी ने कहा,“हम अफगानिस्तान में शांति स्थापना और शुत्रता को दूर करने के लिए जो कदम उठाए जा रहे हैं उनका स्वागत करते हैं और श्री पुतिन ने जो पेशकश की है उसकी सराहना करते हैं। हमारी मंशा यह यह है कि तालिबान को भी यह समझ लेना चाहिए कि लडाई इस समस्या का हल नहीं है और उन्हें सरकार के साथ मिलकर शांति प्रकिया में हिस्सा लेना चाहिए।”
गौरतलब है अफगानिस्तानी सेना तालिबान से पिछले दो दशकों से लड़ रही है और इसके साथ साथ वह 2015 से वहां अपनी जड़ें जमा चुके आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट से भी संघर्ष कर रही है।
अभी तक तालिबान और अफगानी अधिकारियों के बीच कोई सीधी बातचीत नहीं हुई है लेकिन तालिबान और अमेरिका के बीच बातचीत हो गई है। रूस ने अफगानी समुदायों और तालिबान के बीच बातचीत के लिए एक मंच मुहैया कराया है जिसके तहत फरवरी से दोनों पक्षों के बीच एक बार बातचीत हो चुकी है। इसमें अफगानिस्तान के शीर्ष नेताओं और पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने भी हिस्सा लिया था।
जितेन्द्र आशा
वार्ता
More News
पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

23 Apr 2024 | 3:08 PM

वारसॉ, 23 अप्रैल (वार्ता) पोलैंड के रक्षा प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य सहयोग के लिए वारसॉ की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। यह जानकारी दक्षिण कोरिया के डीएपीए ने मंगलवार को दी।

see more..
image