Friday, Mar 29 2024 | Time 01:24 Hrs(IST)
image
दुनिया


टैंकर जब्ती के मामले में ईरान ने ब्रिटेन के राजदूत को किया तलब

तेहरान, 05 जुलाई (वार्ता) ईरान ने तेहरान में ब्रिटेन के राजदूत रॉबर्ट मकाईरे को तलब किया और ईरान के एक तेल टैंकर को अवैध रूप से जब्त करने के बारे में उन्हें जानकारी है।
बीबीसी न्यूज रिपोर्ट में कहा गया है ब्रिटिश रॉयल नौसैनिकों ने जिब्राल्टर में अधिकारियों को जहाज जब्त करने में मदद की है क्योंकि सबूतों के अनुसार तेल का टैंकर यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का उल्लंघन कर यह सीरिया जा रहा था।
स्पेन के कार्यकारी विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका के इशारे पर ग्रेस-1 जहाज को जब्त किया गया था।
ईरान के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने इसे चोरों की तरह की गयी कार्रवाई करार दी।
ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ने इस बकवास करार दिया।
जिब्रालटर बंदरगाह और कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने गुरुवार सुबह नौसैनिकों की मदद से सुपर टैंकर और उसके कार्गो को हिरासत में ले लिया।
बीबीसी ने बताया कि जिब्राल्टर सरकार के अनुरोध पर लगभग 30 नौसैनिकों और लगभग 42 कमांडों की एक टीम को ब्रिटेन से जिब्राल्टर की मदद के लिए भेजा गया था।
एक रक्षा सूत्रों ने बताया कि बिना किसी बड़ी घटना को अंजाम दिये यह ऑपरेशन किया गया। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसबी ने बाद में कहा कि तेहरान में ब्रिटेन के राजदूत रॉबर्ट मकाईरे को तलब किया और टैंकर के अवैध से रूप से कब्जे के बारे में बताया।
श्री मौसवी ने एक टीवी चैनल को दिये साक्षात्कार में कहा कि टैंकर को जब्त करने के लिए चोरों की तरह यह कार्रवाई की गयी है और इसका कोई कानूनी और अंतरराष्ट्रीय आधार नहीं है। उन्होंने आगे की यात्रा का जारी रखने के लिए टैंकर को तुरंत छोड़ने को कहा है।
उन्होंने कहा, “ इस कदम से यह संकेत मिलता है ब्रिटेन अमेरिका की तरह शत्रुतापूर्ण नीतियों को अपना रहा है, जो ईरान को किसी भी कीमत पर मान्य नहीं है।”
स्पेन की कार्यकारी विदेश मंत्री जासेफ बोर्रेल ने कहा स्पेन कार्रवाई की परिस्थितियों का अध्ययन कर रहा है लेकिन यह माना कि अमेरिका के कहने पर ब्रिटेन ने ऐसी कार्रवाई की है। स्पेन का जिब्रालटर पर ब्रिटेन के मालिकाना हक पर विवाद है।
व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोन बोल्टोन ने कहा टैंकर को जब्त करने की ‘बहुत बढ़िया खबर’ है क्योंकि सीरिया के लिए तेल से लदे टैंकर जाना यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का सरासर उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश तेहरान और दमिश्क में इस तरह के अवैध व्यापार को बंद करने के लिए इसे रोकना जारी रखेंगे।
उप्रेती.श्रवण
वार्ता
More News
इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

28 Mar 2024 | 6:58 PM

लंदन, 28 मार्च (वार्ता) दुनिया भर से इस वर्ष अब तक 4,600 से अधिक शरणार्थी छोटी-छोटी नावों पर सवार होकर ब्रिटेन पहुंचे हैं, जो वर्ष के शुरुआती तीन महीनों के लिए एक रिकॉर्ड है।

see more..
पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

28 Mar 2024 | 6:58 PM

रावलपिंडी 28 मार्च (वार्ता) तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ,बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और अन्य आतंकवादी संगठन अमेरिका निर्मित हथियारों से पाकिस्तान के खिलाफ हमले कर रहे हैं।

see more..
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

28 Mar 2024 | 6:58 PM

मेक्सिको सिटी, 28 मार्च (वार्ता) मेक्सिको में 19 प्रांतों के 120 जंगलों में आग के मामले दर्ज किए गए हैं। जंगलों में फैली आग से 7,137 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है।

see more..
image