Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:28 Hrs(IST)
image
दुनिया


धरती को बंजर होने से बचाने के लिए ‘मोदी मैजिक ’ से उम्मीद

(अजीत झा से)
अंकारा 07 जुलाई (वार्ता) धरती को बंजर होने से बचाने से संबंधित संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीसीडी) को इस मुद्दे पर दुनिया का ध्यान आकृष्ट करने के लिए ‘मोदी-मैजिक’ से काफी उम्मीदें हैं।
यूएनसीसीडी के सदस्य देशों की 14वीं बैठक इस साल सितंबर में दिल्ली में होने वाली है। इसके प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. बैरन जोसेफ ओर ने कहा “श्री (नरेंद्र) मोदी वैश्विक नेता हैं। वह सबको साथ लाने में सक्षम हैं। सदस्य देशों की बैठक दिल्ली में होने वाली है और हमें उम्मीद है कि यहाँ से सम्मेलन को काफी गति मिलेगी।”
यूरोपीय संघ और 195 देश सम्मेलन के सदस्य हैं जिनमें 169 देशों के सामने जमीन के बंजर होने, भूमि की गुणवत्ता में गिरावट और सूखे की समस्या है। आँकड़ों के अनुसार, हर साल दुनिया में 24 अरब टन उपजाऊ मिट्टी खराब हो रही है और जमीन की गुणवत्ता खराब होने से विकासशील देशों को उनके सकल घरेलू उत्पाद के आठ प्रतिशत का नुकसान होता है।
वैश्विक स्तर पर राष्ट्राध्यक्षों के यूएनसीसीडी में ज्यादा रुचि नहीं दिखाने के बारे में पूछे जाने पर डॉ. ओर ने कहा “हमने स्वयं से हमेशा यह सवाल किया है। हमें पता है कि अन्य सम्मेलनों की तुलना में हमारी मौजूदगी ज्यादा नहीं है और हमारे पास उतना पैसा भी नहीं है।”
अंतर्राष्ट्रीय सौर संगठन के गठन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभायी है और इसे देखते हुये यूएनसीसीडी को उनसे बंजर होती जमीनों के मसले पर भी ऐसा ही कुछ करने की उम्मीद है। डॉ. ओर ने ‘यूनीवार्ता’ के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि मोदी के व्यक्तित्व के अलावा इस मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए यूएनसीसीडी अपने रुख में भी बदलाव करेगा। कार्बन को वायुमंडल से हटाकर मिट्टी में इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए शुरुआती निवेश की जरूरत होती है और यहीं पर मुख्य चुनौती है। अब हम सम्मेलन के सीमित फोकस को रेखांकित करने की बजाय बहुआयामी लाभों को रेखांकित कर रहे हैं ताकि “राजनीतिक इच्छाशक्ति” को अपने पक्ष में कर सकें। ऐसा करने से राजनीतिक नेतृत्व को अपने पक्ष में करना आसान होगा।
यूएनसीसीडी के कार्यकारी सचिव इब्राहिम थाईआव भी उम्मीद जता चुके हैं कि नयी दिल्ली में होने वाली सदस्य देशों की बैठक सम्मेलन के लिए “परिवर्तनकारी” साबित होगी।
अजीत उनियाल जितेन्द्र
जारी वार्ता
More News
इंडोनेशिया के जकार्ता में आग लगने से सात लोगों की मौत

इंडोनेशिया के जकार्ता में आग लगने से सात लोगों की मौत

19 Apr 2024 | 6:04 PM

जकार्ता, 19 अप्रैल (वार्ता) इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में म्मपांग प्रपाटन राया स्ट्रीट पर एक फ्रेम शॉप हाउस में गुरुवार को आग लगने से सात लोगों की मौत हो गई।

see more..
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
image