Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:39 Hrs(IST)
image
दुनिया


वियतनाम में अफ्रीकन स्वाइन फीवर का असर

हो ची मिन्ह सिटी, 07 जुलाई (शिन्हुआ) वियतनाम के दक्षिणी प्रांत ते निन्ह प्रांत में कुछ सुअरों में अफ्रीकी स्वाइन फीवर (एएसएफ) पाया गया है।
ते निन्ह प्रांत के चाउ थान्ह जिले के एक घर के 16 सुअरों में एएसएफ के वायरस पाये जाने की पुष्टि हुई है। इसकी पुष्टि के बाद वायरस को फैलने से रोकने के लिए संबंधित सुअरों का वध कर दिया गया।
एसएसफ लगभग सभी शहरों और प्रांतों में फैल गया है जिससे करीब दो लाख 84 हजार सुअरों का वध कर दिया गया है। यह संख्या देश के कुल सुअरों की तादाद का 10.3 प्रतिशत है।
वियतनाम के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय ने कहा है कि देश में पशु, कुक्कुट और जलीय जन्तुओं के विकास पर खास ध्यान दिया जायेगा जिससे सुअर के मांस की कमी को पूरा किया जा सके। बड़ी संख्या में सुअरों का वध कर दिये जाने से इस वर्ष सुअर के मांस की देश में कमी होने की आशंका है।
गौरतलब है कि वियतमनाम के हुंग येन प्रात में फरवरी में एएसएफ के पहले मामले का पता चला था।
एएसएफ एक गंभीर संक्रामक बीमारी है जो घरेलू और जंगली सुअरों में फैलती है। जीवित और मृत सुअर के अलावा इनके मांस में भी इसका असर रहता है। एएसएफ मनुष्यों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता लेकिन घरेलू और खास सुअरों में इसके असर से बुखार आता है जिससे उनकी मौत हो जाती है।
श्रवण.संजय
शिन्हुआ
image