Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:16 Hrs(IST)
image
दुनिया


ईरान ने रूस की मध्यस्थता वाली अमेरिकी बातचीत को खारिज किया

मॉस्को,1 4 जुलाई(वार्ता) ईरान ने रविवार काे इन मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया जिनमें कहा गया है कि रूस की मध्यस्थता में वह अमेरिका के साथ बातचीत में शामिल हो सकता है।स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है।
इस्लामिक न्यूज एजेंसी के मुताबिक मीडिया में इस तरह की रिपोर्टें थी कि अमेरिका ने रूस से इस बात को लेकर संपर्क किया है कि वह उसके तथा ईरान के बीच बातचीत को लेकर मध्यस्थता करे ताकि दोनों देशों के बीच विदेश मंत्री स्तर की बातचीत हो सके।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अब्बास मौसावी ने कहा है कि ईरान अमेरिका के साथ किसी तरह की बातचीत में हिस्सा नहीं ले रहा है।.
इस बीच ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जारिफ शनिवार को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद की बैठक में हिस्सा लेने के लिए न्यूयार्क पहुंच गए ।
दोनों देशों के बीच रिश्ते इस समय काफी तनाव पर हैं क्योंकि फारस की खाड़ी में तेल टैंकरों पर काफी हमले हो रहे हैं और अमेरिका का कहना है कि ईरान इन हमलों के पीछे है जबकि ईरान ने इनसें इनकार किया है।
पिछले माह के अंत में ईरान के तटीय क्षेत्र के निकट ईरानी सुरक्षा बलों ने अमेरिका के एक ड्रोन विमान को मार गिराया था और इसके बाद से दोनों देशों के रिश्ते काफी बिगड़ गए हैं।
जितेन्द्र
वार्ता
image