Friday, Mar 29 2024 | Time 16:13 Hrs(IST)
image
दुनिया


पुतिन, ट्रम्प और रूहानी से करूंगा परमाणु समझौते पर चर्चा : मैक्रॉन

पेरिस 15 जुलाई (स्पूतनिक) फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने सोमवार को कहा कि इस सप्ताह वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते के तहत संयुक्त कार्रवाई योजना (जेसीपीओए) के सभी पक्षों पर चर्चा करेंगे।
श्री मैक्रॉन ने बेलग्रेड में सर्बिया के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर वुसिक से मुलाकात करने के बाद यह बात कही।
फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने कहा, “ मेरी राय में आज सबसे महत्वपूर्ण है परमाणु समझौते को बचाना और परमाणु समझौते ही नहीं बल्कि क्षेत्रीय और बैलिस्टिक मिसाइल जैसे मुद्दों पर भी ईरान के साथ सार्थक बातचीत करना। जब मैं पेरिस लौटूंगा तो राष्ट्रपति रूहानी, राष्ट्रपति पुतिन और राष्ट्रपति ट्रम्प से बात करूंगा।”
श्री मैक्रॉन ने कहा कि क्षेत्र में मौजूदा तनाव को बढ़ने से रोकने के लिए ईरान परमाणु समझौते को बचाए रखना आवश्यक है। गत सप्ताह ईरान ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते के तहत यूरेनियम संवर्द्धन की तय सीमा को पार कर लिया है। ईरान ने 3.67 प्रतिशत की तय सीमा को पार कर अपना यूरेनियम संवर्द्धन 4.5 प्रतिशत तक कर लिया है।
उल्लेखनीय है कि ओमान की खाड़ी में गत माह हाेरमुज जलडमरूमध्य के नजदीक दो तेल टैंकरों अल्टेयर और कोकुका करेजियस में विस्फोट की घटना और ईरान द्वारा अमेरिका के खुफिया ड्रोन विमान को मार गिराने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गत वर्ष मई में ईरान परमाणु समझौते से अपने देश के अलग होने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही दोनों देशों के रिश्ते बहुत ही तल्ख हो गये हैं। इस परमाणु समझौते के प्रावधानों को लागू करने को लेकर भी संशय की स्थिति बनी हुई है।
गौरतलब है कि वर्ष 2015 में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। समझौते के तहत ईरान ने उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जतायी थी।
रवि
स्पूतनिक
More News
दक्षिण कोरिया में सड़क दुर्घटना में 17 घायल

दक्षिण कोरिया में सड़क दुर्घटना में 17 घायल

29 Mar 2024 | 3:32 PM

सोल, 29 मार्च (वार्ता) दक्षिण कोरिया में शुक्रवार सुबह दो वाहनों के आपस में टकराने के बाद कई वाहनों के चपेट में आने से करीब सत्रह लोग घायल हो गए।

see more..
इजरायली सेना के हमले में दो सौ से अधिक फिलिस्तीनियों की मौतः हमास

इजरायली सेना के हमले में दो सौ से अधिक फिलिस्तीनियों की मौतः हमास

29 Mar 2024 | 3:32 PM

गाजा, 209 मार्च (वार्ता) इजरायली सेना के हमले से उत्तरी गाजा में स्थित अल-शिफा मेडिकल परिसर में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है और लगभग एक हजार अन्य गिरफ्तार कर लिये गये हैं।

see more..
म्यांमार में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत, 27 घायल

म्यांमार में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत, 27 घायल

29 Mar 2024 | 11:49 AM

यांगून, 29 मार्च (वार्ता) मध्य म्यामांर के मांडले क्षेत्र में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत हो गयी और 27 अन्य लोग घायल हुए हैं। स्थानीय बचाव अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि दुर्घटना मिकटीला कस्बे में स्थानीय समयानुसार तड़के करीब 04:20 बजे घटित हुयी।

see more..
image