Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:57 Hrs(IST)
image
दुनिया


ब्रिटेन ने तेल टैंकर को लेकर मध्यस्थ ईरान भेजा

लंदन, 24 जुलाई (स्पूतनिक) ब्रिटेन ने तेल टैंकर को छोड़ने के मसले पर बातचीत करने के लिए एक मध्यस्थ को ईरान भेजा है।
ईरान के सर्वोच नेता के कार्यालय के प्रमुख मोहम्मद मोहम्मादी गोलपायेगनी ने बुधवार को यह जानकारी दी।
ईरान की समाचार सेवा तसनीम ने श्री गोलपायेगनी के हवाले से कहा ,“वह देश जो कभी ईरान में मंत्री और संरक्षक नियुक्त करता था आज वह मध्यस्थ भेज रहा है और अपना टैंकर छोड़ने का आग्रह कर रहा है।”
इससे पहले ईरान ने कहा कि वह किसी भी देश को फारस की खाड़ी और हरमूज जलडमरूमध्य में अशांति पैदा करने की इजाजत नहीं देगा हालांकि वह क्षेत्र में सैन्य हस्तक्षेप के पक्ष में भी नहीं है।
ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा, “हम किसी भी देश को फारस की खाड़ी और हरमूज जलडमरूमध्य में अशांति उत्पन्न नहीं करने देंगे हालांकि हम क्षेत्र में तनाव नहीं बढ़ाना चाहते और सैन्य हस्तक्षेप नहीं चाहते।” उन्होंने जोर देकर कहा कि हरमूज जलडमरूमध्य अंतरराष्ट्रीय नियमों के साथ खेलने का मंच नहीं है।
श्री रूहानी ने इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प द्वारा हाल ही में ब्रिटेन के तेल टैंकर ‘स्टेना इंपेरो’ को जब्त करने की कार्रवाई की प्रशंसा की।
उल्लेखनीय है कि ईरान और ब्रिटेन के बीच पिछले सप्ताह उस समय तनाव बढ़ गया जब ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर ने शुक्रवार को हरमूज जलडमरूमध्य से स्टेना इम्पेरो नाम के तेल टैंकर को उसके चालक दल के सदस्यों के साथ जब्त कर लिया था।
जहाज में चालक दल के 23 लोग सवार हैं जिनमें 18 भारतीय हैं और तीन रुस के हैं। ईरान के अधिकारियों के मुताबिक चालक दल के सभी लोग स्वस्थ हैं।
शोभित आशा स्पूतनिक
image