Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:11 Hrs(IST)
image
दुनिया


उत्तर कोरिया ने समुद्र में दो छोटी दूरी की मिसाइल प्रक्षेपित की

सोल 25 जुलाई (वार्ता) उत्तर कोरिया ने गुरुवार तड़के जापान सागर में अपने पूर्व तट पर दो छोटी दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइलों को परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया की सेना ने यह जानकारी दी।
योनहप समाचार एजेंसी ने दक्षिण काेरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के हवाले से बताया, “ उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में वॉनसन के पूर्वी तटीय शहर के पास होदो प्रायद्वीप से आज तड़के पांच बजकर 34 मिनट के करीब पहली छोटी दूरी की मारक क्षमता वाले मिसाइल का परीक्षण किया और इसके बाद पांच बजकर 57 मिनट पर दूसरी मिसाइल का परीक्षण किया।”
एक अधिकारी ने बताया ऐसा माना जा रहा है कि मिसाइलों को ट्रांसपोर्टर इरेंजर लॉन्चर (टीईएल) से लांच किया गया और पूर्वी सागर में गिराया गया। उन्होंने कहा,“ हमारा मानना है कि उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किन जोंग उन इस क्षेत्र में ठहरे हुए है और उत्तरी क्षेत्र में उनका ग्रीष्मकालीन सैन्य अभ्यास चल रहा है। हम स्थिति पर नजदीकी से नजर रखे हुए हैं।
इसके अलावा अधिकारी ने बताया किया कि मिसाइलों के बैलिस्टिक होने की जाँच के लिए अतिरिक्त विश्लेषण की जरुरत है और यदि वे उसी प्रकार थे जैसे उत्तर कोरिया ने मई में दो बार परीक्षण किये तो इसकी जांच की आवश्यता है।
इससे पहले दक्षिण कोरिया की मीडिया रिपोर्ट में कहा कि उत्तर कोरिया ने दो छोटी दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइलों को परीक्षण किया है जो 267 मील तक उड़ान भरी और उसके बाद जापान सागर में गिर गयी।
जापान के रक्षा मंत्री त्केशी इवाया ने टोक्यो में कहा जापान अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ आपसी समन्वय के साथ जानकारी के विश्लेषण का इक्ट्ठा करेगा।
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के 30 जून को दो कोरियाई देशों के बीच गैर सैन्य क्षेत्र में मिलने के बाद यह पहला प्रक्षेपण हुआ है।
उत्तर कोरिया ने इससे पहले हथियारों का परीक्षण 09 मई को किया था और इसमें छोटी दूरी की मिसाइलों के साथ-साथ छोटे रॉकेट भी शामिल थे।
उप्रेती टंडन
शिन्हुआ
More News
पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

23 Apr 2024 | 3:08 PM

वारसॉ, 23 अप्रैल (वार्ता) पोलैंड के रक्षा प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य सहयोग के लिए वारसॉ की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। यह जानकारी दक्षिण कोरिया के डीएपीए ने मंगलवार को दी।

see more..
अमेरिका में 3 लोगों पर वीजा प्रतिबंध

अमेरिका में 3 लोगों पर वीजा प्रतिबंध

23 Apr 2024 | 3:03 PM

वाशिंगटन, 23 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका स्पाइवेयर के वाणिज्यिक स्पाइवेयर के दुरुपयोग और प्रसार को रोकने के लिए इसके विकास अथवा बिक्री से जुड़े 13 व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठायेगा।

see more..
image