Friday, Apr 26 2024 | Time 01:26 Hrs(IST)
image
दुनिया


जरीब पर अमेरिकी प्रतिबंध को ‘बचकाना’ हरकत: रूहानी

तेहरान, 01 अगस्त (शिन्हुआ) ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने गुरुवार को कहा कि विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीब के खिलाफ अमेरिका का प्रतिबंध एक ‘बचकाना’ हरकत है।
श्री रूहानी ने श्री जरीब पर बुधवार को लगाये गये प्रतिबंध पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा, “ वे (अमेरिकी) ईरानी विदेश मंत्री पर प्रतिबंध लगाकर बचकाना व्यवहार कर रहे हैं।
उन्होंने कहा, “एक तरफ वे (अमेरिकी) बिना किसी पूर्व शर्त के बातचीत करने का दावा कररहे हैं और दूसरी तरफ उन्होंने ईरान के विदेश मंत्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसका यही मतलब है कि उन्होंने विवेकी मस्तिष्क की ताकत खो दी है।”
गौरतलब है कि अमेरिकी वित्त विभाग ने बुधवार को श्री जरीब पर यह आराेप लगाते हुए प्रतिबंध लगाया है कि उन्होंने ईरान के प्रमुख नेता अयातुल्लाह अल हुसैनी खुमैनी के लिए अथवा उनकी तरफ से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कार्य किया है।”
ईरान के प्रमुख नेता अयातुल्लाह अल हुसैनी खाेमेनी पर अमेरिका ने जून में प्रतिबंध लगाया था।
श्री जरीब ने भी अमेरिका के इस कार्रवाई पर सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह खुद को अमेरिकी एजेंडे के लिए इतना बड़ा खतरा समझे जाने पर कृतज्ञ महसूस कर रहे हैं।
श्री जरीब ने कहा, “ इससे मुझ पर और मेरे परिवार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा , क्योंकि ईरान के बाहर मेरा कोई हित नहीं है। अपने एजेंडा के लिए मुझे इतना बड़ा खतरा समझने के लिए आपका धन्यवाद। ”
प्रियंका टंडन
शिन्हुआ
image