Friday, Mar 29 2024 | Time 13:53 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे पर संसद का विशेष सत्र बुलाया

इस्लामाबाद, 05 अगस्त (वार्ता) पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर पर सोमवार को लिए गये भारत सरकार के फैसले को गैरकानूनी करार दिया है और कहा है कि वह इसके खिलाफ सभी विकल्पों का इस्तेमाल करेगा।
भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने संबंधी संविधान के अनुच्छेद-370 और अनुच्छेद-35ए को समाप्त करने का फैसला लिया है।
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करके इस फैसले की कड़ी आलोचना की और भारत सरकार के इस फैसले को खारिज कर दिया। विज्ञप्ति में बताया गया कि भारत के हिस्से वाला कश्मीर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक विवादित क्षेत्र है।
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा,“ भारत सरकार का एकतरफा कदम इसके विवादित स्वरूप को बदल नहीं सकता क्योंकि यह मामला संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों में शामिल है।”
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने डॉन न्यूज टीवी से कहा कि जम्मू-कश्मीर को कश्मीर और लद्दाख नाम से दो केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला यह दर्शाता है कि भारतीय जनता पार्टी सरकार ने उन लोगों का भी विश्वास खो दिया है, जो पहले उसके साथ थे, लेकिन अब वे नजरबंद हैं।
श्री कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र, इस्लामिक सहयोग संगठन, मित्र राष्ट्रों और मानवाधिकार संगठनों से अपील करेगा।
उन्होंने कहा, “ आज भारत ने एक बार फिर कश्मीर मुद्दे काे ताजा करते हुए उसका अंतरराष्ट्रीयकरण किया है। इससे समस्या का समाधान नहीं होगा और यह और बढ़ेगी। वे इस मुद्दे को दबाने में कभी भी कामयाब नहीं होंगे। समय बतायेगा कि कौन सा खतरनाक खेल खेला गया है।”
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने ट्वीट कर कहा, “कश्मीर में लगातार क्रूरता। कट्टरपंथी भारत सरकार के इरादे साफ हैं। राष्ट्रपति को कश्मीर पर भारत के रवैये को देखते हुए तत्काल संसद का संयुक्त सत्र बुलाना चाहिए।”
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता एवं पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के कार्यकारी अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने भी कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के भारत सरकार के फैसले की कड़ी आलोचना की और इस मुद्दे पर संसद का संयुक्त सत्र बुलाने की मांग की जिसके बाद राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने समन जारी कर मंगलवार सुबह 11 बजे संसद का संयुक्त सत्र बुलाने की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को तत्काल इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक बुलाने की मांग करनी चाहिए।
पीएमएल (नवाज) के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा, “ यह राष्ट्रीय हित का मामला है और सभी पाकिस्तानी एक हैं। पाकिस्तान के राजनीतिज्ञों और सैनिक नेतृत्व के लिए समय आ गया है कि वह सामूहिक रूप से फैसला लें और कश्मीर के लिए पूरे पाकिस्तान को संगठित करें।”
मानवाधिकार कार्यकर्ता डॉ. शिरीन मजारी ने कहा कि संरा सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के साथ अंतरराष्ट्रीय नियमों और कानूनों के खिलाफ लिये गये भारत सरकार के फैसले की सिर्फ निंदा करने से काम नहीं चलेगा।
उन्होंने कहा, “ कश्मीर संरा सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार एक विवादित क्षेत्र है। भारत कश्मीर के दर्जे को संसद के जरिये समाप्त नहीं कर सकता है।” उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर पाकिस्तान को संरा सुरक्षा परिषद के साथ अंतरराष्ट्रीय न्यायालय तथा अन्य अंतराष्ट्रीय मंचों और मानवाधिकार संगठनों में अपील करनी चाहिए।
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेता एवं पूर्व वित्त मंत्री असद उमर ने कहा कि भारत का संविधान संशोधन अंतरराष्ट्रीय प्रस्तावों के साथ-साथ उसके अपने संविधान के भी खिलाफ है।
रवि टंडन
वार्ता
More News
इजरायली सेना के हमले में दो सौ से अधिक फिलिस्तीनियों की मौतः हमास

इजरायली सेना के हमले में दो सौ से अधिक फिलिस्तीनियों की मौतः हमास

29 Mar 2024 | 12:49 PM

गाजा, 209 मार्च (वार्ता) इजरायली सेना के हमले से उत्तरी गाजा में स्थित अल-शिफा मेडिकल परिसर में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है और लगभग एक हजार अन्य गिरफ्तार कर लिये गये हैं।

see more..
म्यांमार में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत, 27 घायल

म्यांमार में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत, 27 घायल

29 Mar 2024 | 11:49 AM

यांगून, 29 मार्च (वार्ता) मध्य म्यामांर के मांडले क्षेत्र में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत हो गयी और 27 अन्य लोग घायल हुए हैं। स्थानीय बचाव अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि दुर्घटना मिकटीला कस्बे में स्थानीय समयानुसार तड़के करीब 04:20 बजे घटित हुयी।

see more..
उत्तरी मेडागास्कर में चक्रवात गमाने के कारण 14 लोगों की मौत

उत्तरी मेडागास्कर में चक्रवात गमाने के कारण 14 लोगों की मौत

29 Mar 2024 | 11:44 AM

एंटानानैरिवो, 29 मार्च (वार्ता) मेडागास्कर में उष्णकटिबंधीय चक्रवात गमाने के कारण 14 लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए, जबकि तीन लोग अभी भी लापता हैं। मेडागास्कर के मौसम विज्ञान अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
बीएसएफ ने अमृतसर में पाकिस्तानी ड्रोन, हेरोइन बरामद

बीएसएफ ने अमृतसर में पाकिस्तानी ड्रोन, हेरोइन बरामद

29 Mar 2024 | 11:29 AM

जालंधर 29 मार्च (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के अमृतसर जिले में एक पाकिस्तानी ड्रोन और एक किलो से अधिक हेरोइन बरामद की है।

see more..
द. अफ्रीका में सड़क दुर्घटना में 45 लोगों की मौत

द. अफ्रीका में सड़क दुर्घटना में 45 लोगों की मौत

29 Mar 2024 | 11:03 AM

जोहान्सबर्ग, 29 मार्च (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका के उत्तरपूर्वी प्रांत लिम्पोपो में गुरुवार को हुई एक बस दुर्घटना में कुल 45 लोगों की मौत हो गई।

see more..
image