Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:06 Hrs(IST)
image
दुनिया


कश्मीर पर भारत की योजना की जानकारी नहीं थी: अमेरिका

इस्लामाबाद 08 अगस्त (वार्ता) अमेरिका की ने बुधवार को इस बात से इंकार किया कि भारत ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने की अपनी योजना की जानकारी पहले से ही उसे दी थी।
डॉन न्यूज ने पाकिस्तान के दौरे पर आयीं अमेरिका की वरिष्ठ राजनयिक एवं दक्षिण और मध्य एशिया के लिए अमेरिका की सहायक सचिव एलिस वेल्स के हवाले से यह जानकारी दी है। उन्होंने बयान जारी कर कहा,“ भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने से पहले अमेरिका से परामर्श नहीं लिया था अथवा इसकी जानकारी नहीं दी थी।”
भारतीय मीडिया ने इससे पहले सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी थी कि विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने एक अगस्त को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियों को इस बारे में जानकारी दी थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों देश (भारत और अमेरिका) इस मुद्दे पर कई बार चर्चा कर चुके थे। मीडिया रिपोेर्ट्स में दावा किया गया था कि इससे पहले फरवरी में पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले से दो दिन पहले भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को फोन किया था और उन्हें जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने को लेकर बात की थी।
संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी ने भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने के बारे में संरा सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष एलिबो रोसेली को जानकारी दी है। इसी तरह से भारत के विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने संरा सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों (अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस तथा चीन) और विदेशी मीडिया को इसके बारे में जानकारी दी है।
अमेरिका द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि अमेरिका भारत सरकार की कार्रवाई और बाद में पाकिस्तान सरकार की प्रतिक्रिया से खुद को अलग रखा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने संसद के संयुक्त सत्र में दावा किया कि पाकिस्तान भारत के गैरकानूनी इरादे को समझ लिया था। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार ने एक अगस्त को संरा महासचिव को पत्र लिखकर भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को समाप्त करने के संबंध में पाकिस्तान की चिंता से अवगत कराया था, जबकि तीन अगस्त को इसके बारे में यूरोपीय संघ के देशों को जानकारी दी गयी थी।
पाकिस्तानी राजदूत लोधी ने संरा सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष, राजनयिकों तथा संरा के अधिकारियों को भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को समाप्त करने के बारे में जानकारी दी है।
संतोष.संजय
वार्ता
More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image