Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:15 Hrs(IST)
image
दुनिया


हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर प्रदर्शन

हांगकांग, 09 अगस्त (वार्ता) अपनी मांगों को लेकर वैश्विक समर्थन प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रदर्शनकारियों ने हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार को प्रदर्शन किया।
दक्षिण चीन मार्निग पोस्ट के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने हवाई अड्डे के आगमन कक्ष में प्रदर्शन किया। उन्होंने यात्रियों को अपनी मांगों को लेकर पर्चे बांटे।
प्रदर्शनकारियों की पांच मांगे हैं जिनमें प्रत्यर्पण कानून के मसौदे को वापस लेना और वैश्विक मताधिकार प्रदान करना शामिल हैं। प्रदर्शनकारियों को उम्मीद थी कि पुलिस उनके शांतिपूर्ण प्रदर्शन का विरोध नहीं करेगी। प्रदर्शन को देखते हुए हवाई अड्डे पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी जिससे यात्रियों को आने-जाने में किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।
वर्ष 1997 में ब्रिटेन द्वारा चीनी संप्रभुता को सौंप दिए जाने के बाद हांगकांग वर्तमान में 'एक देश दो प्रणाली' के अंतर्गत है। हांगकांग को अपने स्वयं के 'मिनी संविधान' के अनुसार स्वायत्तता प्राप्त है जिसके अनुसार उनकी अपनी कानूनी प्रणाली है और बोलने की स्वतंत्रता और विधानसभा जैसे कुछ लोकतांत्रिक अधिकार शामिल हैं।
हांगकांग की पहचान मुख्य रूप से चीन में उनके समकक्षों से अलग है। यहां के निवासी मैंडेरिन के बजाय कैंटोनीज़ में बात करते हैं। वे अपनी संस्कृति के लिए जापान, कोरिया और ताईवान की ओर देखते हैं। यहां के निवासियों को अपने पूर्वजों की तरह चीन के साथ रहने की इच्छा नहीं है, इन लोगों को चीन के इरादों पर शक है।
शोभित.श्रवण
वार्ता
image