Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:30 Hrs(IST)
image
दुनिया


द. कोरिया ने जापान को विश्वसनीय निर्यात सहयाेगी देशों की सूची से बाहर किया

सोल, 12 अगस्त (शिन्हुआ) दक्षिण कोरिया ने जापान को विश्वसनीय निर्यात सहयोगी देशों की सूची से बाहर करने का सोमवार को निर्णय लिया।
गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में जापान ने भी दक्षिण कोरिया के खिलाफ इसी तरह के कदम उठाये थे।
दक्षिण कोरिया के व्यापार, उद्योग एवं ऊर्जा मंत्री सुंग युन-मो ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अंतरराष्ट्रीय निर्यात नियंत्रण प्रणाली के बुनियादी सिद्धांतों का पालन करने के लिए दक्षिण कोरिया का रणनीतिक सामानों पर निर्यात नियंत्रण जारी रहेगा।
श्री सुंग ने कहा कि एक ऐसे देश के साथ सहयोग करना बहुत मुश्किल है जो अंतरराष्ट्रीय निर्यात नियंत्रण प्रणाली के बुनियादी सिद्धांतों का उल्लंघन करता हो या लगातार इस प्रणाली को अनुपयुक्त ढंग से चलाता हो।
इससे पहले जापान ने रणनीतिक सामानों के निर्यात और आयात को लेकर संशोधित कानून के तहत दक्षिण कोरिया को विश्वसनीय निर्यात सहयोगी देशों की सूची से हटा दिया दिया था। इस सूची में शामिल देशों को रणनीतिक सामनों के निर्यात मामले में वरीयता दी जाती थी।
जापान ने महीने की शुरुआत में दक्षिण कोरिया को अपनी सूची से बाहर कर दिया था। जापान ने कोरिया को मेमाेरी चिप और डिस्प्लेइंग पैनल निर्माण के लिए महत्वपूर्ण सामानों के निर्यात को लेकर नियम सख्त कर दिये थे।
श्री सुंग ने कहा कि अगर जापानी सरकार इस मामले में विचार-विमर्श के लिए बुलाती है तो दक्षिण कोरियाई सरकार किसी भी समय और किसी भी स्थान पर इसके लिए तैयार रहेगी।
जापान के निर्यात संबंधी नियम इसलिए सख्त किये थे क्योंकि दक्षिण कोरिया की शीर्ष अदालत ने निप्पोन स्टील और मिट्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज समेत कुछ जापानी कंपनियों को जापानी औपनिवेशीकरण के दौरान दक्षिण कारियाई लोगों से बिना वेतन के कठोर श्रम कराये जाने की क्षतिपूर्ति करने आदेश दिया था।
जापान ने 1910 से 1945 तक कोरियाई प्रायद्वीप को अपना उपनिवेश बनाकर रखा था।
प्रियंका.श्रवण
शिन्हुआ
More News
सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

25 Apr 2024 | 1:46 PM

कैनबरा, 25 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने गत 15 अप्रैल को सिडनी के एक चर्च में पादरी को चाकू मारने की घटना की जांच के बाद 14-17 वर्ष की आयु के पांच किशोरों को हिरासत में लिया है।

see more..
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
जॉर्डन में दस सितंबर को होंगे संसदीय चुनाव

जॉर्डन में दस सितंबर को होंगे संसदीय चुनाव

25 Apr 2024 | 11:22 AM

अम्मान, 24 अप्रैल (वार्ता) जॉर्डन में संसदीय चुनाव दस सितंबर को होंगे। स्वतंत्र चुनाव आयोग ने बुधवार को यह जानकारी दी।

see more..
image