Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:04 Hrs(IST)
image
दुनिया


बंगलादेश के दौरे पर रात को पहुंचेंगे जयशंकर

ढाका 19 अगस्त (वार्ता) विदेश मंत्री डा. एस जयशंकर बंगलादेश के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए पड़ोसी देश के तीन दिवसीय दौरे पर सोमवार रात यहां पहुंचेंगे।
बंगलादेश के विदेश मंत्री डा. ए के अब्दुल माेमेन डा.जयशंकर का स्वागत करने हजरत शाह जलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के वीआईपी लांज में मौजूद रहेंगे। डा. जयशंकर के करीब साढे नौ बजे यहां पहुंचने की संभावना है।
विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के मुताबिक डा. जयशंकर अगले दिन बंगबंधु संग्रहालय जायेंगे और उसी दिन उनकी डा. मोमेन के साथ पद्मा स्थित स्टेट गेस्ट हाउस में द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत होगी। डा. जयशंकर उसी दिन बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ मुलाकात भी करेंगे।
इससे पहले 29 जुलाई को डा. मोमेन ने कहा कि डा. जयशंकर की यह शिष्टाचार यात्रा है और डा. जयशंकर ने उनके निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।
भारत में बंगलादेश के उच्चायुक्त सैयद मुआजिम अली ने जुलाई में नयी दिल्ली में डा. जयशंकर से मुलाकात की तथा उन्हें बंगलादेश यात्रा के डा. माेमेन के निमंत्रण से अवगत कराया।
नरेंद्र मोदी सरकार में विदेश मंत्री के रूप में 30 मई को शपथ लेने के बाद डा. जयशंकर की यह पहली बंगलादेश यात्रा है। इससे पहले वह जनवरी 2015 से जनवरी 2018 तक विदेश सचिव रहे। वर्ष 1977 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल होने के बाद वह सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त तथा अमेरिका और चीन के राजदूत भी रहे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस वर्ष मार्च में डा. जयशंकर काे पद्म श्री पुरस्कार से नवाजा।

संजय जितेन्द्र
वार्ता
image