Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:42 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका, उ कोरिया के बीच परमाणु मसले पर जल्द बातचीत

टोक्यो, 22 अगस्त (स्पूतनिक) दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के सुरक्षा सलाहकार किम ह्यून-चोंग ने उत्तर कोरिया के लिये अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बिगुन से बातचीत के बाद गुरुवार को कहा कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु मसले को लेकर जल्द ही बातचीत शुरू हो सकती है।
स्थानीय मीडिया ने किम के हवाले से बताया कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जल्द ही बातचीत शुरू होने की संभावना है।
किम और बिगुन के बीच बातचीत के थोड़ी देर बाद ही उत्तर कोरिया ने कहा, “ सैन्य कार्रवाई की धमकी के साथ वह बातचीत का इच्छुक नहीं है। हाल ही में उत्तर कोरिया ने मध्यम दूरी की क्रूज मिसाइल परीक्षण किया था और दक्षिण कोरिया ने अमेरिकी एफ 35 लड़ाकू विमानों का अधिग्रहण कर लिया था।”
इस वर्ष के शुरू में उत्तर कोरिया के नेता किम जोेंग उन ने कोरिया प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बातचीत की थी। फरवरी में दोनों नेताओं के बीच हुयी बातचीत बिना किसी निष्कर्ष के समाप्त हो गयी थी।
उल्लेखनीय है कि जून में दोनों नेताओं के बीच हुये दूसरे शिखर सम्मेलन के दौरान दोबारा मिलने और बातचीत को क्रियान्वित करने पर सहमति बनी थी। पिछले कुछ महीनों में उत्तर कोरिया द्वारा किये जा रहे कई तरह के हथियारों के परीक्षण और अमेरिका तथा दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य अभ्यास के कारण दोनों देशों के बीच तनाव उत्पन्न हो गया था।
राम.श्रवण
स्पूतनिक
More News
लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

28 Mar 2024 | 2:52 PM

यरुशलम, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिणी लेबनान के नकौरा में एक कैफे पर इजरायली हमले में कम से कम चार लोग मारे गए हैं और छह अन्य घायल हो गए हैं।

see more..
खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

28 Mar 2024 | 2:33 PM

ढ़ाका 28 मार्च (वार्ता) बंगलादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जि़या की जेल की सजा के निलंबन को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया है।

see more..
स्पेन के प्रधानमंत्री को लेकर जा रहा विमान तकनीकी गड़बड़ी के बाद लौटा वापस

स्पेन के प्रधानमंत्री को लेकर जा रहा विमान तकनीकी गड़बड़ी के बाद लौटा वापस

28 Mar 2024 | 2:20 PM

मेड्रिड 28 मार्च (वार्ता) स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को राजधानी मेड्रिड से देश के दक्षिण -पश्चिमी इलाके की ओर लेकर उड़े विमान में कुछ तकनीकी गड़बड़ी आने के बाद वापस लौटाया गया।

see more..
image