Friday, Apr 26 2024 | Time 00:57 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति से की मुलाकात

पेरिस 26 अगस्त (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्रांस के बियारिज में जी-7 देशों शिखर सम्मेलन से इतर सेनेगल के राष्ट्रपति मैके सैल से सोमवार को मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करके यह जानकारी दी। श्री कुमार ने कहा ,“श्री मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति से मुलकात करके आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई,विकास में भागीदारी और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों समेत द्विपक्षीय सहयोग पर बाचतीत की।”
इससे पहले श्री मोदी ने रविवार रात ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से रविवार रात मुलाकात की और द्वपक्षीय मसलों पर बातचीत की। उन्होंने दोनों देशों के बीच नवाचार ,व्यापार और रक्षा के क्षेत्र में सहयोग को और बढ़ाये जाने के उपायों पर चर्चा की।
श्री जॉनसन के इस वर्ष जुलाई में प्रधानमंत्री बनने के बाद दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात थी।
श्री मोदी और संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के बीच कई मुद्दों पर सकारात्‍मक बातचीत हुई। दोनों नेताओं ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में जलवायु शिखर सम्‍मेलन में भारत की सहभागिता और आपसी हित के अन्‍य मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।
श्री मोदी ने ट्वीट करके कहा,“ संयुक्त राष्ट्र सचिव के साथ बढ़िया मुलकात हुयी। हमारी बातचीत मुख्य मुद्दों पर केन्द्रीत रही जिनमें जलवायु परिवर्तन की समस्या को कम करने के प्रयासों पर सार्थक वार्ता प्रमुख है।”
श्री मोदी विकसित देशों के संगठन जी-7 शिखर सम्मेलन में पर्यावरण, जलवायु, महासागर और डिजिटल क्रांति पर विभिन्न सत्रों को संबोधित करेंगे। श्री मोदी के आज सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल तथा नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत करने की संभावना है।
यह सम्मेलन फ्रांस के खूबसूरत तटीय शहर बियारिज में हो रहा है।
जी-7 सात विकसित देशों का समूह है जिसमें ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल हैं। भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल है जिन्हें जी-7 बैठक के लिए विशेष आमंत्रित किया गया है।
आशा, रवि
वार्ता
image