Friday, Apr 19 2024 | Time 14:40 Hrs(IST)
image
दुनिया


जापान की पूर्व साम्राज्ञी मिशिको को कैंसर,रविवार को सर्जरी

टोक्यो 04 सितम्बर (वार्ता) जापान की पूर्व साम्राज्ञी मिशिको को शुरुआती अवस्था का ब्रेस्ट कैंसर है और रविवार को उनकी सर्जरी की जायेगी।
‘जापान टूडे’ की रिपेार्ट के अनुसार दो अगस्त को 84 वर्षीय पूर्व साम्राज्ञी को एक स्वास्थ्य जांच के दौरान इस रोग का पता चला था। इसके अलावा पूर्व महारानी दिल की बीमारी से भी जूझ रही हैं और इस वर्ष जून में उनका मोतियाबिंद का ऑपरेशन भी हुआ था। वह काफी कमजाेर हो गयी हैं। उन्हें शनिवार को यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो हॉस्पिटल में भर्ती कराया जायेगा जहां उनकी रविवार को सर्जरी होगी।
साम्राज्ञी मिशिको के पति एवं पूर्व सम्राट अकिहितो ने स्वास्थ्य कारणों से इस वर्ष अप्रैल में राजगद्दी छोड़ दी थी। जापान के शाही घराने के दो सौ साल के इतिहास में ऐसा करने वाले वह पहले राजा हैं।
रिपोर्ट के अनुसार जापानी राजघराने के क़रीब 200 साल के इतिहास में सम्राट अकिहितो पहले राजा हैं जिन्होंने अपनी इच्छा से राजगद्दी छोड़ी हैं। वर्ष 2016 में सम्राट अकिहितो ने देश के नाम एक ख़ास संबोधन में कहा था कि उन्हें इस बात का डर है कि बढ़ती उम्र के कारण वह अपनी जिम्मदारियों को अच्छी तरह से नहीं निभा पाएंगे। उसके एक साल बाद वर्ष 2017 में जापान की संसद ने एक ख़ास क़ानून बनाकर उन्हें राजगद्दी छोड़ने की इजाज़त दी। पूर्व सम्राट के पुत्र नारोहितो जापान के सम्राट हैं।
सम्राट नारोहितो की एक पुत्री है लेकिन जापान के क़ानून के तहत महिलाओं को राजगद्दी नहीं मिलती है इसलिए वह राजगद्दी की अगली वारिस नहीं हैं। सम्राट नारोहीतो के भाई राजकुमार फ़ुमिहितो अगले वारिस हैं।
आशा, प्रियंका
वार्ता
More News
ईरान के तेहरान, इस्फहान, शिराज की उड़ानें रद्द

ईरान के तेहरान, इस्फहान, शिराज की उड़ानें रद्द

19 Apr 2024 | 1:14 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान की राजधानी तेहरान तथा इस्फहान और शिराज शहरों की उड़ानें अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दी गयी हैं।

see more..
इजरायल ने किया ईरान पर हमला, नुकसान अपुष्ट

इजरायल ने किया ईरान पर हमला, नुकसान अपुष्ट

19 Apr 2024 | 1:14 PM

यरुशलम/तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) इजरायल पर ईरानी ड्रोन हमले के सात दिनों बाद शुक्रवार को इजरायल ने ईरान पर जवाबी हमले में मिसाइलें दागीं, जो इस्फ़हान प्रांत में गिरीं।

see more..
ऑस्ट्रेलिया में 20 से अधिक किशोर गिरफ्तार

ऑस्ट्रेलिया में 20 से अधिक किशोर गिरफ्तार

19 Apr 2024 | 1:14 PM

कैनबरा, 19 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड के गोल्ड कोस्ट में किशोर अपराधियों के खिलाफ छेड़े गये अभियान में 20 से अधिक किशोरोंं को गिरफ्तार किया गया है।

see more..
image