Friday, Apr 26 2024 | Time 05:17 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान ने सऊदी तेल संयंत्र पर हमले की निंदा की

इस्लामाबाद, 18 सितंबर (वार्ता) पाकिस्तान ने सऊदी अरब के अरामको तेल संयंत्रों पर हुए ड्रोन हमलें की कड़ी निंदा की है।
प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, “ प्रधानमंत्री इमरान खान ने सऊदी के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मंगलवार को फोन पर बातचीत करके अरामको तेल संयंत्र पर हमले की निंदा की है। उन्होंने इस क्षेत्र में शांति को भंग करने के प्रयासों पर गहरी चिंता जताई है।”
शनिवार को सऊदी की दो पेट्रोलियम कंपनियों में ड्रोन से हमला किया गया था। सऊदी दरअसल हौथी विद्रोहियों के खिलाफ लड़ाई में यमन को हवाई क्षेत्र में मदद मुहैया करा रहा है जिसके वजह से शुरूवात में माना जा रहा था की यह हमला हौथी विद्रोहियों ने किया है,लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने इसके पीछे ईरान का हाथ होने की बात कही थी। ईरान ने अमेरिका के इस आरोप को खारिज किया है।
इसके अलावा पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरैशी ने कहा कि श्री इमरान अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र जाने के दौरान सऊदी का दौरा भी करेंगे।
उल्लेखनीय है कि गत शनिवार को सऊदी अरब स्थित दुनिया के सबसे बड़े तेल संयंत्रों पर हुए ड्रोन हमले का असर तेल के वैश्विक बाजार पर भी पड़ा है। इन हमलों की वजह से अंतराष्ट्रीय बाज़ारों में तेल की कीमतों पर जबरदस्त उछाल आया है। दिवालिया होने की कगार पर खड़े पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमतें पहले से ही 117 रूपर प्रति लीटर के आस पास की उचाईं पर है जिसकी वजह से पाकिस्तान की चिंताएं और भी गहरा गयी है।
जतिन आशा
वार्ता
image