Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:35 Hrs(IST)
image
दुनिया


ऊर्जा कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे मोदी

ह्यूस्टन, 21 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के ह्यूस्टन में विभिन्न पेट्रोलियम और ऊर्जा सेक्टर के कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे।
अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री की मुलाकात का उद्देश्य ऊर्जा सेक्टर में निवेश के लिए कंपनियों को प्रेरित करना है।
विदेश सचिव विजय गोखले ने कुछ दिनों पहले दिल्ली में कहा था, “प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका के ऊर्जा कंपनियों के साथ बैठक में न सिर्फ इस बात पर चर्चा होगी कि भारत बड़ा और महत्वपूर्ण बाजार है बल्कि इस सेक्टर में निवेश और अन्य संभवनाओं पर भी बात की जाएगी। ऊर्जा सेक्टर भारत-अमेरिका के बीच व्यापार का महत्वपूर्ण हिस्सा है। हम अमेरिका से करीब चार बिलियन डॉलर की लागत का तेल और गैस आयात करते हैं।”
प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक में बीपी, एक्सोन मोबील, बेकर ह्यूग्स, विनमार इंटरनेश्नल, चेनिरे एनर्जी, डोमीनियन एनर्जी, आईएचएस मार्केट और इमर्सन इलेक्ट्रिक कंपनी के प्रतिनिधि और सीईओ शामिल होंगे।
श्री मोदी सात दिवसीय अमेरिका दौरे पर रवाना हो गये हैं, जहां वह संयुक्त राष्ट्र आम सभा को संबोधित करेंगे।
अमेरिका रवाना होने से पहले श्री मोदी ने कहा, “अमेरिका हमारे राष्ट्र के विकास में एक महत्वपूर्ण साझेदार है। अमेरिका शिक्षा, कौशल, अनुसंधान, तकनीक और अन्य क्षेत्रों में भारत का मजबूत साझेदार है।”
गौरतलब है कि ह्यूस्टन शहर ऊर्जा क्षेत्र की राजधानी माना जाता है। यहां कुल नौ रिफाइनरी हैं, जहां तकरीबन 2.3 मिलियन बैरल पेट्रोलियम पदार्थ का प्रतिदिन उत्पादन किया जाता है।
शोभित.श्रवण
वार्ता
More News
इराक में अर्धसैनिक बल हश्द शाबी अड्डे पर अज्ञात ड्रोन का हमला

इराक में अर्धसैनिक बल हश्द शाबी अड्डे पर अज्ञात ड्रोन का हमला

20 Apr 2024 | 2:53 PM

बगदाद, 20 अप्रैल (वार्ता) इराक के मध्य प्रांत बाबिल में हश्द शाबी फोर्सेज के बेस हाउसिंग मुख्यालय पर शनिवार तड़के अज्ञात ड्रोनों के हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए।

see more..
इराकी शिया मिलिशिया ने इजरायल पर ड्रोन हमले का दावा किया

इराकी शिया मिलिशिया ने इजरायल पर ड्रोन हमले का दावा किया

20 Apr 2024 | 2:53 PM

बगदाद, 20 अप्रैल (वार्ता) इराक में अर्धसैनिक हशद शाबी बलों के सैन्य अड्डे पर अज्ञात ड्रोन द्वारा हमला किए जाने के कुछ घंटों बाद शनिवार को इराक में एक शिया मिलिशिया ने इजराइल के इलियट पर हमले की जिम्मेदारी ली।

see more..
उत्तर कोरिया ने रणनीतिक क्रूज मिसाइल के लिए 'सुपर-लार्ज वॉरहेड' का परीक्षण किया

उत्तर कोरिया ने रणनीतिक क्रूज मिसाइल के लिए 'सुपर-लार्ज वॉरहेड' का परीक्षण किया

20 Apr 2024 | 11:35 AM

प्योंगयांग, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर कोरिया ने एक रणनीतिक क्रूज मिसाइल के लिए "सुपर-लार्ज वॉरहेड" का शक्ति परीक्षण किया है। यह जानकारी दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी ने उत्तर कोरिया के केसीएनए के हवाले से दी।

see more..
image