Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:17 Hrs(IST)
image
दुनिया


इमरान के संरा महासभा में कश्मीर मुद्दा उठाने की संभावना

न्यूयॉर्क, 21 सितंबर (वार्ता) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में शामिल होने के लिए शनिवार को अमेरिका पहुंचेंगे।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार श्री खान यूएनजीए में कश्मीर को मिले विशेष दर्ज को समाप्त करने के संबंध में बोलने की संभावना है।
पाकिस्तान के डान न्यूज ने विदेश मंत्रालय के बयान के हवाले से बताया कि श्री खान जम्मू-कश्मीर और इसके मौजूदा मानवाधिकार से संबंधित आयाम के मुद्दे को महासभा में उठायेंगे। उनका 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन का कार्यक्रम है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि यूएनजीए के अलावा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री विभिन्न बैठकों और द्विपक्षीय बैठकों में जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को उठायेंगे।
यूएनजीए सत्र में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी शामिल होंगे। श्री खान कश्मीर के मुद्दे पर दुनिया भर के नेताओं और संगठनों से संपर्क कर रहे हैं।
भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यूएनजीए से पूर्व टेक्सास के ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ जैसे बड़े कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी प्रवासी भारतीयों के साथ श्री मोदी के सबसे बड़े संबोधन का हिस्सा बनने का फैसला किया है।
प्रधानमंत्री मोदी एक सप्ताह के लिए अमेरिका के दौरे पर आये हुए हैं। श्री मोदी ने कहा है कि वह भारत को “अवसर देने वाली भूमि’’ के रूप प्रस्तुत करेंगे।
गौरतलब है कि पाकिस्तान ने श्री मोदी के विमान को हवाई मार्ग इस्तेमाल करने के अनुरोध को खारिज कर दिया था। पाकिस्तान ने हाल ही में भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविद के विमान को भी हवाई मार्ग का इस्तेमाल करने से मना कर दिया था।
भारत के अनुरोध को खारिज करने पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा, “भारत ने प्रधानमंत्री मोदी के विमान को पाकिस्तान के हवाई मार्ग को इस्तेमाल करने का अनुरोध किया था लेकिन भारत की कश्मीर पर कार्रवाई को देखते हुए हमने उनकी अनुमति को खारिज कर दिया और हमने भारतीय उच्चायोग को भी इससे अवगत करा दिया था।”
उप्रेती.श्रवण
वार्ता
image