Friday, Apr 19 2024 | Time 00:37 Hrs(IST)
image
दुनिया


इस्लामाबाद, रावलपिंडी, मुर्रे, झेलम, चारसद्दा, स्वात, खैबर, एबटाबाद, बाजौर, नोशेरा, मानसेहरा बट्टाग्राम, तोरघर, कोहितान में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इससे क्षेत्र की सड़कों पर दरारें पड़ गईं। भूकंप आने के बाद क्षेत्र के लोग अपने-अपने घरों से निकलकर सड़क पर आ गये थे।
स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित मीरपुर का जाटलान शहर हुआ जहां कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और करीब दो किलोमीटर लंबी सड़क पास के नहर में ढ़ह गई। इस दौरान नहर से सटे सड़क पर चल रहे कई वाहन भी नहर में गिर गये।
पाकिस्तानी सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने स्थिति को संभालने के लिए सेना के बचाव एवं चिकित्सा दल तैनात किये हैं।
इस बीच, मीरपुर के डिप्टी कमिश्नर रजा कैसर ने स्थानीय मीडिया को बताया कि क्षेत्र में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की गई है।
झेलन से छह किलोमीअर दूर 3.4 तीव्रता का भूकंप आने के बाद आशंका है कि यहां अभी भूकंप के और झटके आ सकते हैं।
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अपने एक सार्वजनिक संदेश में कहा है कि भूकंप के और झटके आने की आशंका है। प्राधिकरण ने लोगों से संभावित नुकसान से बचने के लिए जरूरी एहतियाती उपाय का पालन करने का अनुरोध किया।
चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क में मौजूद पाकिसतन के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस प्राकृतिक घटना पर दुख व्यक्त किया और संबंधित अधिकारियों से प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने के लिए त्वरित और विशेष कदम उठाने के निर्देश दिये हैं।
इस बीच, भारत के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये लेकिन यहां इससे किसी व्यक्ति के हताहत होने या किसी तरह के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है।
पाकिस्तान में भूकंप का एक लंबा इतिहास रहा है क्योंकि यह पृथ्वी के उस हिस्से में अवस्थित है जहां भूकंप आने की आशंका हमेशा बनी रहती है।
प्रियंका आशा
वार्ता
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image