Friday, Mar 29 2024 | Time 16:49 Hrs(IST)
image
दुनिया


चार साल में तीन गुणा होगा ड्रोनों का परिचालन

मांट्रियल 25 सितंबर (वार्ता) दुनिया में ड्रोनों का परिचालन अगले चार साल में तीन गुणा हो जायेगा और इसका “सुरक्षित इस्तेमाल” एक बड़ी चुनौती होगी।
अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (आईकाओ) की मंगलवार को शुरू हुई 40वीं आम सभा से अपेक्षाओं के बारे में बताते हुये अंतर्राष्ट्रीय हवाई यातायात संघ (आयटा) के महानिदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलेक्जेंडर डी जुनैक ने यह बात कही। श्री जुनैक ने कहा “अनुमानों के अनुसार, वर्ष 2023 तक अमेरिका में ड्रोनों की संख्या तीन गुणा हो सकती है। दुनिया भर में भी सामान्यत: यही रुख है। इसे सुरक्षित हासिल करना एक चुनौती है।”
उन्होंने कहा कि नागर विमानन क्षेत्र की सुरक्षा एक मॉडल है। विमानन उद्योग और सरकारों को वैश्विक मानक पर मिलकर काम करना चाहिये। ड्रोन की अपार संभावनाओं को सुरक्षित हासिल करने के लिए नवाचार की जरूरत है।
आयटा ने कहा है कि ड्रोनों में काफी संभावनायें हैं। इनका इस्तेमाल ‘होम डिलिवरी’, शहर के भीतर हवाई यातायात और दूरस्थ इलाकों तक दवाओं तथा अन्य आपात सामग्रियों को पहुँचाने में किया जा सकता है। लेकिन इससे पहले हवाई क्षेत्र में सुरक्षा सुनिश्चित करना जरूरी है।
भारत में ड्रोनों के वाणिज्यिक परिचालन को लेकर पिछले साल दिसंबर में नियम तय किये गये थे। देश में इनके इस्तेमाल की अनुमति दी जा चुकी है, लेकिन आपात स्थिति में ड्रोनों को निष्क्रिय करने की प्रौद्योगिकी पूरी तरह विकसित नहीं हो पाने के कारण अभी इनका वाणिज्यिक इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है।
आइकाओ की बैठक में ड्रोन के साथ ही जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने में विमानन उद्योग के योगदान, दिव्यांग यात्रियों के लिए अनुकूल रुख, उदंड व्यवहार वाले यात्रियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय नियम तैयार करना, यात्रियों की पहचान के लिए आधुनिक तथा आसान तरीके अपनाने और ‘ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम’ को हानिकारक इंटरफ्रेंस से बचाने के मुद्दों पर चर्चा की जानी है।
अजीत टंडन
वार्ता
More News
दक्षिण कोरिया में सड़क दुर्घटना में 17 घायल

दक्षिण कोरिया में सड़क दुर्घटना में 17 घायल

29 Mar 2024 | 3:32 PM

सोल, 29 मार्च (वार्ता) दक्षिण कोरिया में शुक्रवार सुबह दो वाहनों के आपस में टकराने के बाद कई वाहनों के चपेट में आने से करीब सत्रह लोग घायल हो गए।

see more..
इजरायली सेना के हमले में दो सौ से अधिक फिलिस्तीनियों की मौतः हमास

इजरायली सेना के हमले में दो सौ से अधिक फिलिस्तीनियों की मौतः हमास

29 Mar 2024 | 3:32 PM

गाजा, 209 मार्च (वार्ता) इजरायली सेना के हमले से उत्तरी गाजा में स्थित अल-शिफा मेडिकल परिसर में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है और लगभग एक हजार अन्य गिरफ्तार कर लिये गये हैं।

see more..
image