Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:27 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाक की अपील पर सईद को संरा से मिली राहत

न्यूयॉर्क 26 सितंबर (वार्ता) आतंकवाद से निपटने को लेकर पाकिस्तान का झूठ एक फिर से उजागर हो गया है। अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित हाफिज सईद को जीवनयापन में आ रही दिक्कतों को देखते हुए पाकिस्तान ने उसका बैंक खाता खोलने के लिए संयुक्त राष्ट्र से गुहार लगाई।
पाकिस्तान की अपील पर संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवादी संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख और मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को राहत प्रदान कर दी है।
संयुक्त राष्ट्र की समिति ने रोजमर्रा के खर्चों के लिए सईद को अपने बैंक खाते का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है। सईद को राहत दिलाने के लिए पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र को एक चिट्ठी लिखी थी। पाकिस्तान ने इसमें यूएनएससी से सईद को उसके बैंक खाते का इस्तेमाल करने की इजाजत देने मांग की थी। निर्धारित समय सीमा के भीतर इस पर कोई आपत्ति नहीं आने के बाद परिषद से उसे अनुमति मिल गई।
हाफिज के अलावा हाजी मुहम्मद अशरफ और जफर इकबाल को भी इसकी अनुमति मिली है। परिषद ने इसके खिलाफ अपील करने के लिए 15 अगस्त 2019 तक का समय दिया था। इसके खिलाफ अपील न करने की वजह से उन्हें इसकी अनुमति मिल गई है।
पाकिस्तान ने अपने इस पत्र में लिखा, “सईद के परिवार में चार लोग हैं। पूरा परिवार उसपर आश्रित है। सईद पर अपने परिवार के सदस्यों की खर्च उठाने की जिम्मेदारी है।”
गौरतलब है कि हाफिज सईद को 17 जुलाई को आतंकी फंडिंग के मामले गिरफ्तार किया गया था। संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित किए गए वैश्विक आतंकी सईद को फिलहाल कड़ी सुरक्षा के बीच लाहौर के कोट लखपत जेल में रखा गया है। हालांकि, उसके पाकिस्तान का यह कार्रवाई दिखावा मात्र ही है। बुधवार को लाहौर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने इस मामले की सुनवाई कर रही दो सदस्यीय पीठ बदल दी है। भारत ने सईद की गिरफ्तारी को नाटक बताया था।
भारत ने इसी महीने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून के तहत हाफिज समेत मसूद अजहर, जकी उर रहमान लखवी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को व्यक्तिगत तौर पर आतंकी घोषित कर दिया था। भारत के इस फैसले का अमेरिका ने भी समर्थन किया है।
हाफिज सईद आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक है। पाकिस्तान में जमात उद दावा नामक संगठन चलाता है। वर्ष 2008 में मुंबई हमले का सूत्रधार रहा जिसमें 164 लोग मारे गए। इसी हमले के बाद अमेरिका ने इसके सिर पर एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है। वर्ष 2006 में मुंबई ट्रेन धमाकों में भी इसका हाथ रहा। वर्ष 2001 में भारतीय संसद तक को इसने निशाना बनाया। एनआईए की मोस्टवांटेड सूची में शामिल है। भारत सहित अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, रूस और ऑस्ट्रेलिया ने इसके दोनों संगठनों को प्रतिबंधित कर रखा है।
संजय, उप्रेती
वार्ता
More News
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
जॉर्डन में दस सितंबर को होंगे संसदीय चुनाव

जॉर्डन में दस सितंबर को होंगे संसदीय चुनाव

25 Apr 2024 | 11:22 AM

अम्मान, 24 अप्रैल (वार्ता) जॉर्डन में संसदीय चुनाव दस सितंबर को होंगे। स्वतंत्र चुनाव आयोग ने बुधवार को यह जानकारी दी।

see more..
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी गयी फांसी

इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी गयी फांसी

25 Apr 2024 | 11:22 AM

बगदाद, 25 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) इराकी अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह का सदस्य होने के आरोप में 11 दोषियों को फांसी दे दी। एक सुरक्षा सूत्र ने बुधवार को यह जानकारी दी।

see more..
मिस्र, नीदरलैंड ने गाजा संघर्ष समाप्त करने, दो-राज्य समाधान लागू करने का किया आह्वान

मिस्र, नीदरलैंड ने गाजा संघर्ष समाप्त करने, दो-राज्य समाधान लागू करने का किया आह्वान

25 Apr 2024 | 11:22 AM

काहिरा, 25 अप्रैल (वार्ता) मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी ने बुधवार को डच प्रधान मंत्री मार्क रुटे के साथ फोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने गाजा में चल रहे संघर्ष को समाप्त करने और दो-राज्य समाधान को लागू करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

see more..
ब्राजील के प्रमुख राजमार्ग पर दुर्घटना में चार की मौत

ब्राजील के प्रमुख राजमार्ग पर दुर्घटना में चार की मौत

25 Apr 2024 | 11:22 AM

साओ पाउलो, 25 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) ब्राजील के मुख्य राजमार्गों में से एक पर बुधवार को दो मालवाहक ट्रकों और एक कार के दुर्घटनाग्रस्त होने से कम से कम चार लोगों की मौत हो गई। संघीय राजमार्ग पुलिस ने यह जानकारी दी।

see more..
image