Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:39 Hrs(IST)
image
दुनिया


इंडोनेशिया में भूकंप से 20 की मौत, 50 घायल

जकार्ता, 26 सितंबर (शिन्हुआ) इंडोनेशिया के पूर्वी मालुकु प्रांत में गुरुवार तड़के आये भूकंप से 20 लोगों की मौत हो गयी और 50 से अधिक घायल हो गये।
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी की संचालन इकाई की प्रमुख फरीदा सलामपेसी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.5 मापी गयी। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि 12 हजार से अधिक लोग दहशत के कारण अपने घरों से बाहर निकल आये। दो विश्वविद्यालयों की इमारतें, दो अस्पताल, एक पुलिया और 100 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गया।
उन्होंने बताया कि कई भूकंप प्रभावित क्षेत्रों से अब तक रिपोर्ट नहीं मिल सकी है लिहाजा मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। उन्होंने बताया कि भूकंप के कारण एक अस्पताल पूरी तरह तबाह हो गया और वहां से मरीजों को निकालना पड़ा। एक अन्य अस्पताल भी काफी क्षतिग्रस्त हो गया।
सुश्री सलामपेसी ने बताया कि मरीजों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए कुछ फील्ड स्वास्थ्य क्लीनिक खोलना पड़ा।
समुद्र तट के पास रहने वाले लोगों में सुनामी की आशंका से दहशत है। तटीय इलाकों के गांव खाली हो गये हैं।
उन्होंने बताया कि एजेंसी भूकंप पीड़ितों को बाहर निकालने, उन्हें दवाइयां, आश्रय, भोजन और अन्य राहत सामग्री मुहैया कराने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। आपदा के कारण हुए नुकसान का आकलन भी किया जा रहा है।
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी की सचिव ईवा तुहुमुरी ने बताया कि भूकंप के कारण लोग दहशत में अपने घरों से बाहर निकल आये। भूकंप के कारण शहर में कई जगह भूस्खलन भी हुआ है। उन्होंने बताया कि ज्यादातर मौतें भवनों के क्षतिग्रस्त होने के बाद उनके नीचे दब जाने और भूस्लखन होने के कारण हुई है।
एजेंसी के प्रभारी अली इमरोन ने बताया कि भूकंप के झटके गुरुवार को स्थनीय समयानुसार सुबह 06:46 बजे महसूस किये गये। भूकंप का केंद्र प्रांत की राजधानी अंबोन से 40 किलोमीटर उत्तर पूर्व में सतह से 10 किलोमीटर नीचे था। उन्होंने बताया कि स्थानीय समयानुसार 07:39 बजे भी 5.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किये गये।
गौरतलब है कि भूकंप के दृष्टिकोण से इंडोनेशिया काफी संवेदनशील है और यहां प्राय: भूकंप आते रहते हैं।
यामिनी.श्रवण
शिन्हुआ
More News
पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

23 Apr 2024 | 3:08 PM

वारसॉ, 23 अप्रैल (वार्ता) पोलैंड के रक्षा प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य सहयोग के लिए वारसॉ की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। यह जानकारी दक्षिण कोरिया के डीएपीए ने मंगलवार को दी।

see more..
image