Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:22 Hrs(IST)
image
दुनिया


इंडोनेशिया में नए भ्रष्टाचार रोधी कानून के विरोध में छात्रों का प्रदर्शन

जकार्ता, 27 सितंबर (वार्ता) इंडोनेशिया में नए भ्रष्टाचार रोधी कानून और अपराध संहिता को सख्त बनाने की योजना के के विरोध में छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया।
प्रदर्शन का मुख्य मुद्दा विवाहेतर संबंध बनाने पर पाबंदी लगाना है, लेकिन प्रदर्शनकारी इससे अलग दलील दे रहे हैं। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उनका प्रदर्शन भ्रष्टाचार, राष्ट्रपति को अपमानित करने और ईश-निंदा कानून को लेकर है।
प्रदर्शनकारी छात्रों का कहना है कि नया कानून इंडोनेशिया की भ्रष्टाचार रोधी एजेंसी को कमजोर करता है। प्रदर्शनकारी इसे निरस्त करने की मांग कर रहे हैं।
इंडोनेशिया के मानवाधिकार कार्यकर्ता एंड्रियास हरसोनो ने कहा, “प्रदर्शन का कोई एक मुद्दा नहीं है। यह एकीकृत या संगठित आंदोलन भी नहीं है।”
जकर्ता स्थित परमादिना विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के व्याख्यता जायदी हानन ने कहा, “ लोग अपनी नागरिक स्वतंत्रता और व्यक्तिगत आजादी की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं। लोग इस बात से नाराज हैं कि राष्ट्रपति भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़ा रुख नहीं अपना रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि इंडोनेशिया के प्रस्तावित विधेयक में अधिकतर मामलों में गर्भपात, 'राष्ट्रपति के अपमान' और ईश-निंदा को गैरकानूनी माना गया है।
राम, संतोष
वार्ता
image