Friday, Apr 19 2024 | Time 16:25 Hrs(IST)
image
दुनिया


महात्मा गांधी का शांति, अहिंसा का संदेश आज भी प्रासंगिक: बिरला

कम्पाला, (युगांडा), 29 सितम्बर, (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर भी विश्व के लिए उनका शांति और अहिंसा का संदेश आज भी प्रासंगिक है।
श्री बिरला रविवार को युगांडा की राजधानी कम्पाला में 64वें राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन में भाग लेने आए भारतीय संसदीय शिष्टमंडल के सदस्यों के साथ युगांडा में बसे प्रवासी भारतीयों द्वारा आयोजित एक स्वागत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने अफ्रीका से ही साम्राज्यवाद के विरुद्ध अपना संघर्ष प्रारंभ किया था और जो अलख उन्होंने अफ्रीका में जगाई थी वह भारत में और अंतत: संपूर्ण विश्व में फैल गई तथा उससे साम्राज्यवाद की समाप्ति हुई। उन्होंने स्मरण किया कि महात्मा गांधी की अस्थियां युगांडा में विसर्जित की गई थीं जिससे दोनों देशों के बीच सुदृढ़ साझी सांस्कृतिक विरासत रेखांकित हुई।
उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीयों ने उन देशों जहां वे बसे हुए हैं वहां न केवल आर्थिक बल्कि सामाजिक क्षेत्र में भी उल्लेखनीय योगदान दिया है। प्रवासी भारतीय भारत के सांस्कृतिक राजदूतों के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने प्रवासी भारतीयों के योगदान को लेकर उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भारत आज आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन के विरुद्ध किए जा रहे संघर्ष में अग्रणी भूमिका निभा रहा है जो आज के विश्व के समक्ष दो बड़ी चुनौतियां हैं।
उन्होंने कहा कि भारत वर्ष 2022 तक ‘नए भारत’ का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध है तथा इस लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में निरंतर प्रयास कर रहा है।
समारोह का आयोजन चार-दिवसीय सम्मेलन की समाप्ति के उपरांत युगांडा में भारतीय एसोसिएशन द्वारा किया गया था। इस मौके पर सांसद और सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा सदस्य रूपा गांगुली, राज्यसभा सदस्य डॉ. एल. हनुमंथैया, सांसद अपराजिता सारंगी और ओडिशा विधान सभा अध्यक्ष डा. सुर्जया पात्रो भी उपस्थित थे।
श्री बिरला ने युगांडा में बसे भारतीय समुदाय के सदस्यों को भारतीय संसद आने और संसद की दोनों सभाओं की कार्यवाहियों को देखने का भी निमंत्रण दिया।
शोभित टंडन
वार्ता
More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
ईरान के तेहरान, इस्फहान, शिराज की उड़ानें रद्द

ईरान के तेहरान, इस्फहान, शिराज की उड़ानें रद्द

19 Apr 2024 | 1:14 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान की राजधानी तेहरान तथा इस्फहान और शिराज शहरों की उड़ानें अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दी गयी हैं।

see more..
image