Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:20 Hrs(IST)
image
दुनिया


दूसरे देशों को भ्रष्टाचार की जांच में मदद के लिए कहना मेरा अधिकार:ट्रंप

वाशिंगटन, 04 अक्टूबर (स्पूतनिक) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा है कि उन्हें भ्रष्टाचार के मामलों की जांच में मदद के लिए अन्य देश को कहने का अधिकार है।
गाैरतलब है कि इस समय श्री ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की जांच चल रही है।
श्री ट्रंप ने गुरुवार को कहा था कि यूक्रेन और चीन को कारोबारी हंटर बिदेन के खिलाफ उन्हें जांच करनी चाहिए। वह पूर्व उप राष्ट्रपति जोए बिदेन के पुत्र हैं जो 2020 में राष्ट्रपति पद के लिए श्री ट्रंप के सामने खड़े होने वाले हैं। उनसे जब पूछा गया कि क्या उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से हंटर बिदेन के बारे में जांच करने का आग्रह किया था तो श्री ट्रंप ने कहा कि उन्होंने ऐसा नहीं कहा था लेकिन ऐसा कुछ हम शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं क्योंकि हंटर पर चीन से भारी निवेश हासिल करने के आरोप है।
श्री ट्रंप ने कहा,“अमेरिका का राष्ट्रपति होने के नाते मुझे इस बात का पूर्ण अधिकार है और शायद यह जांच करने या जांच कराए जाने के लिए कहने की मेरी ड्यूटी भी है और इसमें किसी देश को कुछ कहना, सलाह देना या मदद करना भी शामिल है।”
गौरतलब है कि 24 सितंबर को प्रतिनिधि सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने एक शिकायत के बाद श्री ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताप की घोषणाा की थी। उन पर आरोप है कि उन्होंने हंटर बिदेन के खिलाफ जांच का दबाव बनाने के लिए 25 जुलाई को यूक्रेन के राष्ट्रपति वाेलोदमीर जेलेनस्की से फोन पर बातचीत की थी।
यह टेलीफोन बातचीत सार्वजनिक कर दी गई है और श्री ट्रंप ने इन सभी आरोंपों का खंडन किया है।
जितेन्द्र.श्रवण
वार्ता
image