Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:11 Hrs(IST)
image
दुनिया


इराक के हिंसक प्रदर्शनों में मृतक संख्या बढ़कर 38

बगदाद, 04 अक्टूबर (शिन्हुआ) इराक में तीन दिनों तक हुए हिंसक विरोध प्रदर्शनों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है जबकि 1,648 से अधिक अन्य घायल हो गये।
इराकी इंडिपेंडेंट हाई कमीशन फॉर ह्यूमन राइट्स (आईएचसीएचआर) के एक सदस्य अली अल-बयाती ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि बंगदाद और कुछ प्रांतों में विरोध प्रदर्शनों के दौरान भड़की हिंसा में सुरक्षा बलों के दो जवानों समेत 38 लोग मारे जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि 360 सुरक्षा बलों के जवानों समेत 1,648 लोग घायल हुए थे जिनमें से अधिकतर ने उपचार मिलने के बाद अस्पताल छोड़ दिया है।
गौरतलब है कि हिंसक प्रदर्शनों में मारे गये लोगों की संख्या गुरुवार तक 26 थी जबकि घायलों की संख्या 1509 थी।
आईएचसीएचआर एक स्वतंत्र आयोग है जो इराकी संसद से जुड़ा हुआ है। इसकी स्थापना ईराक सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार इराक के सभी लोगों के अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी सुरक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों की ओर से की गई थी।
बेरोजगारी, सरकारी भ्रष्टाचार और बुनियादी सेवाओं की कमी को लेकर इराक की राजधानी बगदाद और कई प्रांतों समेत पूरे देश में लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी है और इसी दौरान बगदाद में पुलिस के साथ झड़प और हिंसा की वारदातें भी सामने आयी हैं।
अन्य इराकी प्रांतों में भी विरोध प्रदर्शन जारी है तथा इस दौरान उत्तेजित प्रदर्शनकारियों ने कई प्रांतीय सरकारी इमारतों और प्रमुख राजनीतिक दलों के कार्यालयों पर हमला किया और उनमें आग लगा दी। बगदाद में सुबह पांच बजे से कर्फ्यू लागू होने के बावजूद गुरुवार को दिन में छिटपुट विरोध प्रदर्शन जारी रहा।
इराकी रक्षा मंत्री नजाह अल-शम्मी ने बुधवार को एक बयान में कहा कि उन्होंने इराकी सशस्त्र बलों के लिए देश की संप्रभुता का संरक्षण करने और सभी विदेशी दूतावासों और इराक में सक्रिय राजनयिक मिशन की रक्षा के लिए अलर्ट जारी करने का फैसला किया है।
संजय.श्रवण
शिन्हुआ
image