Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:03 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका ने उइगर मुसलमानों को लेकर चीन के संगठनों काे डाला काली सूची में

वाशिंगटन 08 अक्टूबर (वार्ता) अमेरिका ने चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों के साथ क्रूर एवं अमानवीय व्यवहार पर चिंता जाहिर करते हुए उसके 28 संगठनों काे काली सूची में डाल दिया है।
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार काली सूची में डाले गये चीन के संगठनों में सरकारी एजेंसियां और सर्विलांस उपकरण बनाने में माहिर कंपनियां भी शामिल हैं। अब ये संगठन अमेरिका की अनुमति के बिना उसके उत्पादों को खरीद नहीं सकते।
अमेरिकी वाणिज्य विभाग के बयान के अनुसार काली सूची में डाले गये चीन के संगठन मानवाधिकार के हनन और दुरूपयोग के मामलों में फंसे हुए हैं।
मानवाधिकार के लिए काम करने वाले समूहों का कहना है कि चीन उइगर मुसलमानों के साथ बहुत बुरा व्यवहार कर रहा है। उन्हें बिना वजह कैदी बनाकर रखा गया है और उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है। चीन इन आरोपों का खंड़न करते हुए कहता रहा है कि शिनजियांग प्रांत में आतंकवादियों से लड़ने के लिए वोकेशन प्रशिक्षण केन्द्र चल रहे हैं और प्रताड़ना जैसी कोई चीज नहीं है।
बीबीसी के अनुसार ,“म्यांमार के राेहिंग्या मुसलमानों पर अत्याचार के मामले में लगभग सभी मुस्लिम देशों ने आवाज उठाई लेकिन चीन के उइगर मुस्लमानों पर होने वाले अत्याचारों को लेकर मुस्लिम देशों के ‘नायक ’ सऊदी अरब समेत सभी देशों ने चुप्पी साध रखी है। भारत के मुस्लमानों को लेकर वैश्विक मंच पर मानवता का राग अलापने वाले पाकिस्तानी के प्रधानमंत्री इमरान खान की चुप्पी मानवाधिकार संगठनों को हैरान करती है। उइगर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचार को लेकर अमरिका के अलावा ऑस्ट्रेलिया और यूरोप के देश आवाज उठाते रहे हैं लेकिन मुस्लिम देश ख़ामोश रहना ही ठीक समझते हैं।”
आशा, प्रियंका
वार्ता
More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image