Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:08 Hrs(IST)
image
दुनिया


नाइजीरिया में तेल टैंकर में विस्फोट, दो मरे

अबुजा, 17 अक्टूबर (शिन्हुआ) नाइजीरिया के दक्षिणी प्रांत अनाम्ब्रा में तेल टैंकर में विस्फोट होने से दो लोगों की मौत हो गयी है।
नाइजीरियाई राष्ट्रपति कार्यालय ने गुरुवार को इस हादसे की इसकी पुष्टि की है।
राष्ट्रपति कार्यालय के बयान के अनुसार अनाम्ब्रा के एक वाणिज्य शहर के व्यस्त मार्ग पर तेल भरा टैंकर पलट गया और ईंधन सड़क पर फैल गया। टैंकर में विस्फोट हाेने से एक महिला और उसके बच्चे सहित दो लोगों की मौत हो गयी।
राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी ने अबुजा में अपना बयान जारी किया,“ मैं गंभीरतापूर्वक घटनास्थल के संपर्क में हूं, इस त्रासदी में पीड़ित एक बालक और उसकी माँ की मौत हो गयी है।”
उन्होंने कहा, “मेरी इस विस्फोट में अन्य पीड़ितों के प्रति सहानुभूति है जिनके इस विस्फोट में घर, दुकान और अन्य संपत्तियां नष्ट हो गयी हैं।”
स्थानीय मीडिया के अनुसार 40 से अधिक इमारतों और बड़ी संख्या में दुकानों में आग लग गयी है। श्री बुहारी ने सड़क हादसे से संबंधित लोगों पर तत्काल कार्रवाई करने का कहा है।
राष्ट्रपति ने ऐसी त्रासदियों की पुनरावृत्ति को कम करने के लिए संबंधित मंत्रालय और विभागों और स्थायी हितधारकों को देश में सुरक्षा मानकों को तत्काल जारी करने का निर्देश दिया है।
संघीय सड़क सुरक्षा आयोग के प्रमुख एंड्रयू कुमपई ने बताया कि टैंकर का ब्रेक फेल होने, ईंधन फैलने और आग लगने के बाद अनियंत्रित होकर गटर में गिर गया।
श्री कुमपई ने कहा कि दमकल सेवा अधिकारी सूचना मिलने के बाद तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गये लेकिन पानी के पम्प में खराबी आने से आग पर काबू नहीं पा सके। उनके अनुसार गटर में आग फैल गयी और जिससे सड़क के पास स्थित घर और दुकानें आग की चपेट में आग गये।
गौरतलब है कि जुलाई में इसी तरह का विस्फोट होने से मध्य नाइजीरिया के बेनुई में 45 लोगों की मौत हो गयी थी।
उप्रेती.श्रवण
शिन्हुआ
More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image