Friday, Apr 26 2024 | Time 05:04 Hrs(IST)
image
दुनिया


परमाणु महत्वाकांक्षाओं को छोड़ आतंकवाद को समर्थन देना बंद करे ईरान: ट्रम्प

वाशिंगटन 08 जनवरी (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि ईरान को अपनी परमाणु महत्वाकांक्षाओं को छोड़ने के साथ ही आतंकवाद को अपना समर्थन देने पर विराम लगाना चाहिए।
श्री ट्रम्प ने ईरान पर और अधिक वैश्विक दबाव बनाने की अपील करते हुए कहा , “ अब समय आ गया है कि ब्रिटेन,जर्मनी, फ्रांस, रूस और चीन इस वास्तविकता को पहचाने। उन्हें ईरान के साथ सौदा अब रद्द कर देना चाहिए।”
श्री ट्रम्प ने कहा, “ हम सभी को मिलकर ऐसा काम करना चाहिए , जिससे दुनिया सुरक्षित रहे और शांति कायम रहे।”
इराक में अमेरिकी सेना के दो एयरबेस पर मिसाइल हमलों पर अपनी पहली विस्तृत प्रतिक्रिया में श्री ट्रम्प ने भारी संख्या में लोगों के हताहत होने संबंधी ईरान के दावे को खारिज किया और कहा कि उसके (ईरान) जवाबी हमलों से कोई हताहत नहीं हुआ है।
उन्होंने कहा, “ईरानी मिसाइलों ने कल रात हम पर हमला किया । हमले में कोई हताहत नहीं हुआ। हमारे सभी सैनिक सुरक्षित हैं।”
अमेरिकी राष्ट्रपति ने जोर दिया कि जब तक ईरान निरंतर हिंसा और युद्ध जारी रखेगा, तब तक पश्चिम एशिया अथवा खाड़ी क्षेत्र में शांति और स्थिरता कायम नहीं हो सकेगी। उन्होंने कहा, “सभ्य दुनिया को ईरानी शासन को एक स्पष्ट और एकीकृत संदेश भेजना होगा कि किसी तबाही के लिए आपका कृत्य बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।”
उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 में ईरान परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद ईरान के साथ युद्ध की स्थिति की आशंका काफी बढ़ गई है।
श्री ट्रम्प ने जोर दिया कि अमेरिकी सेनाएं किसी भी चीज के लिए तैयार हैं, और यह भी कि ईरान हमारे नीचे की है।”
उन्होंने कहा कि ईरान को आर्थिक प्रतिबंधों के जरिए और दंडित किया जायेगा। उन्होंने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन(नाटो) से पश्चिम एशिया में और अधिक सक्रिय होने के लिए कहा।
टंडन, शोभित
वार्ता
image