Friday, Apr 19 2024 | Time 09:04 Hrs(IST)
image
दुनिया


रूस ने अंतरिक्ष में 34 ब्रिटिश उपग्रह भेजे

मास्को, 07 फरवरी (शिन्हुआ) रूस ने शुक्रवार को ब्रिटिश कंपनी वन वेब के 34 संचार उपग्रहों को उनकी कक्षाओं में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया है। रूसी अंतरिक्ष सहयोग निगम रोस्कास्मोस ने यह जानकारी दी है।
निगम ने बताया कि यह प्रक्षेपण कजाकिस्तान के बैकानुर कोस्मोड्रोम से हुआ और 2015 में वन वेब रोसकॉस्मोस और फ्रांस के एरियन स्पेश के बीच हुए एक करार के तहत इसे पूरा किया गया है।
वन वेब की पृथ्वी की निचली कक्षा में करीब 600 उपग्रहों की तैनाती की योजना है और ऐसा करके वह 2021 तक 24 घंटे संचार के क्षेत्र में वैश्विक कवरेज के अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहता है। इस समझौते के तहत रूस सोयूज प्रेक्षपण रॉकेटों का इस्तेमाल करते हुए सारे उपग्रहाें को प्रक्षेपित करेगा।
वन वेब के पहले छह उपग्रह फरवरी 2019 में फ्रेंच गयाना से प्रक्षेपित किए गए थे।
शुभम जितेन्द्र
शिन्हुआ
More News
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image