Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:16 Hrs(IST)
image
दुनिया


न्यूजीलैंड में नस्लवाद विरोधी प्रदर्शनों का आयोजन

वेलिंगटन 14 जून (स्पूतनिक) ब्लैक लाइव्स मैटर (बीएलएम) आंदोलन के समर्थन में न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन और ऑकलैंड समेत देश भर के प्रमुख शहरों में रविवार दोपहर नस्लवाद-विरोधी प्रदर्शन आयोजित किये गये जिनमें बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।
न्यूजीलैंड हेराल्ड अखबार के अनुसार ऑकलैंड में लोगों ने अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के सामने विरोध प्रदर्शन किया, जबकि बड़ी संख्या में शामिल लोगों की भीड़ ने वेलिंगटन में न्यूजीलैंड की संसद के सामने नस्लवाद की निंदा की।
नस्लवाद-विरोधी प्रदर्शनकारियों का सामना विरोधी प्रदर्शनकारियों से भी हुआ जिनमें से कुछ ने ‘सभी का जीवन मायने रखता है’ जैसे नारे लगा रहे थे लेकिन बीएलएम के समर्थकों ने उनकी अनदेखी कर दी। सोमाली और इथियोपियाई समुदायों के सदस्यों ने ऑकलैंड रैली में भाग लिया और प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया। प्रदर्शन के दौरान सामाजिक न्याय प्रचारकों ने देश में रहने वाले स्वदेशी माओरी लोगों के खिलाफ न्यूजीलैंड पुलिस की बर्बरता का मुद्दा भी उठाया।
गौरतलब है कि अमेरिका में अश्वेत अफ्रीकी अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लायड की पुलिस हिरासत में मौत तथा माओरी लोगों पर पुलिस के हमले के विरोध समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर बीएलएम ने प्रदर्शन आयोजित किया था।
संजय जितेन्द्र
स्पूतनिक
image