Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:47 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका ने ईरान की धातु कंपनियों पर प्रतिबंध लगाये

वाशिंगटन, 25 जून (शिन्हुआ) अमेरिका ने गुरूवार को चार ईरानी धातु कंपनियों के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की और उसके विदेशी बिक्री एजेंटो को काली सूची में डाल दिया है।
अमेरिका के वित्त विभाग ने यहां एक बयान में कहा कि उसने ईरान के धातु क्षेत्र के लिए काम करने वाली चार इस्पात, एल्यूमीनियम और लोहे की कंपनियों को नामित किया है, जिसमें ईरान की सबसे बड़ी इस्पात निर्माता मोबार्केह स्टील कंपनी की एक सहायक कंपनी भी शामिल है।
प्रतिबंध सूची में एक जर्मनी-आधारित और तीन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)-आधारित बिक्री एजेंट भी शामिल हैं जो मोबार्केह स्टील कंपनी के स्वामित्व में या नियंत्रित हैं जिन्हें 2018 में अमेरिका ने नामित किया गया था।बयान में कहा गया है, “इन बिक्री एजेंटों ने मोबार्केह स्टील कंपनी के उत्पादों की विदेशी बिक्री से प्रतिवर्ष लाखों डॉलर का उत्पादन किया, जो कि ईरान के इस्पात, एल्यूमीनियम, तांबा और लोहे के क्षेत्रों द्वारा उत्पादित अरबों डॉलर का महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करता है।”
ट्रंप प्रशासन लगातार दो दिनों से ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा कर रहा है। बुधवार को अमेरिका ने पांच ईरानी टैंकरों के कैप्टनों को नामित कर दिया था जिन्होंने ईरान का तेल वेनेजुएला को दिया था।
ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने बुधवार को कहा कि यह कदम अमेरिका की हताशा को दर्शता है।
राम
शिन्हुआ
image