Wednesday, Apr 17 2024 | Time 05:29 Hrs(IST)
image
दुनिया


विवादित कानून के बीच हांगकांग में मनाई गई वर्षगांठ

हांगकांग 01 जुलाई (वार्ता) चीन की ओर से विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून परित किये जाने के ठीक एक दिन बाद बुधवार को विशेष प्रशासनिक क्षेत्र को चीन को सौंपे जाने की 23वीं वर्षगांठ मनायी गयी।
अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने अपने पूर्ववर्तियों और अन्य अधिकारियों के साथ बंदरगाह के किनारे एक ध्वजारोहण समारोह में भाग लिया।
सुश्री लैम ने वर्ष 1997 मेें हांगकांग को ब्रिटेन की ओर से सौंपे जाने के बाद से चीन और हांगकांग के बीच संबंधों में ‘सबसे महत्वपूर्ण विकास’ के रूप में नए कानून की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह स्थिरता के लिए ‘आवश्यक और समय पर उठाया गया कदम’ है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने इस कानून को ‘संवैधानिक, वैध, समझदार और उचित’ करार दिया।
रिकॉर्ड समय में चीन संसद से पारित किये जाने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून हांगकांग में रातों रात लागू हो चुका है।
गौरतलब है कि अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशों ने इस कानून का विरोध किया है जबकि हांगकांग के लोकतंत्र समर्थकों ने इस कानून के विरोध में आज यहां प्रदर्शन भी किये। लोकतंत्र समर्थकों का कहना है कि यह कानून उनके अधिकारों का दमन करेगा।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
More News
‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

16 Apr 2024 | 4:30 PM

गाजा, 16 अप्रैल (वार्ता/स्पूतनिक) फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास ने नवीनतम बंधक समझौते के प्रस्ताव के सभी शर्तों को खारिज कर दिया है, जिससे समझौते के तहत इज़रायल द्वारा रिहा किए जाने वाले फ़िलिस्तीनी कैदियों की संख्या में बढ़ गयी है।

see more..
image