Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


म्यांमार सेना बच्चों के खिलाफ हिंसा से बचे: यूनीसेफ

वाशिंगटन, 05 मार्च (स्पूतनिक) संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने म्यांमार के सुरक्षा बलों से बच्चों के खिलाफ हिंसा से बचने की अपील की है। फरवरी में विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से अब तक कम से कम पांच बच्चों के मारे जाने की रिपोर्टें हैं।
बयान में गुरुवार को कहा गया,“यूनिसेफ ने बच्चों के खिलाफ बल के इस्तेमाल की कड़ी शब्दों में निंदा की है जिसमें जीवित गोला-बारूद का उपयोग और बच्चों को अवैध रूप से हिरासत में रखा जाना शामिल है। यूनीसेफ ने म्यांमार सुरक्षा बलों से तुरंत हिंसा से बचने और बच्चों और युवाओं को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील की है।”
यूनिसेफ के अनुसार, म्यांमार में विरोध प्रदर्शनों के दौरान अब तक कम से कम पांच बच्चे और कई युवा मारे जा चुके हैं, जबकि कम से कम चार बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।
बयान में कहा गया है कि यूनिसेफ के भागीदारों का अनुमान है कि 500 ​​से अधिक बच्चों को मनमाने तरीके से हिरासत में लिया गया है, जिनमें से बहुत को ऐसे स्थानों पर रखा गया है जहां वे किसी से बातचीत भी नहीं कर सकते हैं और उन्हें कोई कानूनी सहायता भी नहीं दी गई है।
गत एक फरवरी को, म्यांमार की सेना ने नागरिक सरकार का तख्ता पलट कर सत्ता अपने हाथों में ले ली थी, जिसमें सत्तारूढ़ नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी पर चुनावी धोखाधड़ी में भाग लेने का आरोप लगाया गया और साथ ही एक साल के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी गयी। सेना ने राष्ट्रपति विन मिंट और कईं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को अपनी हिरासत में ले लिया है।
संजय जितेन्द्र
स्पूतनिक
image