Friday, Apr 19 2024 | Time 15:41 Hrs(IST)
image
दुनिया


रक्त चाप ही नहीं, बल्कि अन्य कारकों पर भी ध्यान देना चाहिए: शोध रिपोर्ट

नयी दिल्ली, 05 मार्च (वार्ता) वैश्विक स्तर पर आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो दिल की बीमारियों (सीवीडी) में इजाफा हो रहा है लेकिन चिकित्सक रक्त चाप को नियंत्रित करने पर ही ज्यादा ध्यान दे रहे हैं जिससे अन्य खतरे बढ़ रहे हैं।
एक नये शोध में यह खुलासा हुआ है।
इस शोध में विश्व के 45 निम्न आय और मध्यम आय वाले देशों की जनसंख्या पर अध्ययन किया गया और इसमें इस बात पर जोर दिया गया कि दिल की बीमारियों के मामले में लोगों के आर्थिक और जनसांख्यिकीय कारकों पर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है। इस बात पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि क्या रक्त चाप के लिए दी गई दवाओं के इस्तेमाल में विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशानिर्देशों का भी पालन किया जा रहा है या नहीं।
शोधकर्ताओं ने कहा है कि कम शिक्षित और बेरोजगार लोगों में दिल की बीमारियों का जोखिम अधिक होता है और जिन लोगों में दिल की बीमारियों को खतरा कम होता है उनमें दवाओं को लेने की अधिकता देखी गई हैं और जिन लोगों को गंभीर जोखिम होता है वे दवाओं का कम इस्तेमाल करते हैं।
द जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॅार ग्लोबल हेल्थ के अग्रणी शोधकर्ता प्रोफेसर डेविड पिरिस ने कहा है कि दिल की बीमारियों ने मौजूदा समय में इस अवधारणा को बदल दिया है कि यह बीमारी साधन संपन्न लोगों की होती है और अगर लोगों में खतरों का आकलन समय रहते कर लिया जाए तो आवश्यक संसाधनों यानी दवाओं तथा उपकरणों को बेहतर बंटवारा किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि हमें अब उपचार करने की अपनी सोच को बदलना होगा और जिन लोगों को अधिक जोखिम है उन पर अधिक ध्यान दिया जाए तथा कम जोखिम वाले लोगों के लिए इलाज की दूसरी पद्धति अपनाई जानी चाहिए।
दिल की बीमारियां इस समय पूरे विश्व में होने वाली मौतों का एक सबसे बड़ा कारण है और इससे वर्ष 2017 में एक करोड़ 70 लाख लोगों की मौत हुई थी जो प्रति एक लाख की आबादी पर 233 लोगों की मौत के बराबर है।
दिल की बीमारियों से निम्न आय और मध्य आय वाले देशों पर बोझ बढ़ता जा रहा है और अब ये बीमारियां इन देशों में युवा आबादी को भी अपनी चपेट में ले रही है जिसका खामियाजा उनके परिवारों और समाज को भुगतना पड़ रहा है।
लेकिन इसमें एक बात यह भी है कि कम पेशेवर और प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों तथा स्वास्थ्य सेवाओं की कम पहुंच के कारण अधिक जोखिम पर स्थित लोगों की पहचान करना काफी चुनौतीपूर्ण कार्य है
प्रोफेसर पिरीस ने कहा,“ पिछले एक दशक में दिल की बीमारियों में सिर्फ रक्त चाप, खासकर उच्च रक्त चाप पर ही ध्यान दिया गया तथा इस बात को पूरी तरह नजरअंदाज किया गया कि इससे व्यक्ति को कौन सी अन्य बीमारियां हो सकती है। अगर इस तरह की बीमारियों के बेहतर प्रबंधन पर जोर दिया जाए तो तो काफी कारगर साबित होगी
शोध संस्थान से जुड़ी वरिष्ठ शोधार्थी अर्पिता घोष ने कहा कि इस शोध में यह बात उभर कर सामने आई है कि विश्व के अनेक देशों में जो लोग दिल के बीमारियों के अधिक जोखिम पर हैं, वे दवाओं का कम इस्तेमाल कर रहे हैं और केवल 24 प्रतिशत पुरूष तथा 40 प्रतिशत से अधिक महिलाएं ही डब्ल्यूएचओ के निर्धारित उपचार मानकों के तहत रक्त चाप की दवाएं ले रहे हैं।
इसमें यह भी पाया गया है कि रक्त चाप की 47 प्रतिशत दवाएं कम जोखिम वाले ऐसे लोग ले रहे हैं जिन्हें निर्धारित मानकों के अनुसार ऐसी दवाओं की आवश्यकता ही नहीं है।
इस शोध के सह प्रभारी डॉ बाहेनडेका सिल्वर ने बताया कि मौजूदा स्वास्थ्य सेवा आपूर्ति प्रणालियां मरीजों की जरूरतों पर ध्यान नहीं देती हैं।
प्रोफेसर पिरीस ने कहा कि अगर हमें वर्ष 2030 तक क्रानिक बीमारियों को कम कर एक तिहाई के स्तर पर लाना है तो जोखिम आधारित दिशानिर्देशों का पालन करने की सख्त आवश्यकता है।
जितेन्द्र.श्रवण
वार्ता
More News
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 3:39 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 1:22 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
ईरान के तेहरान, इस्फहान, शिराज की उड़ानें रद्द

ईरान के तेहरान, इस्फहान, शिराज की उड़ानें रद्द

19 Apr 2024 | 1:14 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान की राजधानी तेहरान तथा इस्फहान और शिराज शहरों की उड़ानें अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दी गयी हैं।

see more..
इजरायल ने किया ईरान पर हमला, नुकसान अपुष्ट

इजरायल ने किया ईरान पर हमला, नुकसान अपुष्ट

19 Apr 2024 | 1:14 PM

यरुशलम/तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) इजरायल पर ईरानी ड्रोन हमले के सात दिनों बाद शुक्रवार को इजरायल ने ईरान पर जवाबी हमले में मिसाइलें दागीं, जो इस्फ़हान प्रांत में गिरीं।

see more..
image